अभी जेल में ही बीतेगी खालिद की उमर

उमर खालिद लंबे समय से विवादास्पद गतिविधियों में संलिप्त रहा है। वो जवाहरलाल नेहरू विश्व विद्यालय से पीएचडी है।

132

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र रहे उमर खालिद को अभी जेल में ही रहना होगा। उसकी जमानत से संबंधित याचिका दिल्ली के एक स्थानीय न्यायालय में लंबित था, जिस पर निर्णय आ गया है। उमर खालिद फरवरी 2020 में हुए दिल्ली दंगों के प्रकरण में गिरफ्तार है।

कड़कड़डुमा कोर्ट के जज अमिताभ रावत के पास उमर की जमानत याचिका पर सुनवाई चल रही थी। जिस पर 3 मार्च की सुनवाई में न्यायालय ने निर्णय सुरक्षित रख लिया था। यह प्रकरण अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रिवेन्शन) एक्ट 1967 से संबंधित है। इस पर निर्णय सुनाते हुए न्यायालय ने उमर खालिद को राहत नहीं दी है।

ये भी पढ़ें – हिजाब विवाद पर सर्वोच्च राहत नहीं! अब क्या करेंगी जिद पर अड़ी छात्राएं?

ऐसा है प्रकरण
वर्ष 2020 में संशोधित नागरिकता कानून और सिटिजन्स अमेंडमेन्ट एक्ट के विरोध में आंदोलन शुरू हुआ था। इसी बीच शहर के कुछ क्षेत्रों (पूर्वोत्तर दिल्ली) में दंगे भड़क गए। इन दंगों में 53 लोगों की जान गई थी लगभग 700 लोग घायल हुए थे। इस प्रकरण में दंगे भड़काने, समाज में आपसी सामंजस्य खराब करने और भड़काऊ भाषण समेत कई आरोपों के अंतर्गत उमर खालिद समेत कुल 18 लोगों पर गिरफ्तारी की कार्रवाई की गई है।

इनकी हुई गिरफ्तारी
दिल्ली पुलिस ने इस प्रकरण में जेएनयू के छात्र नेता रहे उमर खालिद, खालिद सैफी, जेएनयू की ही छात्रा नताशा नरवल, देवांगना कलीता, जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी की सदस्य सफूरा जरगर, आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन समेत 18 लोगों को गिरफ्तार किया। इन लोगों पर अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रिवेन्शन) एक्ट 1967 के अंतर्गत कार्रवाई की गई

इस प्रकरण में उमर खालिद को 14 सितंबर, 2020 को गिरफ्तार किया गया था। वह तभी से तिहाड़ जेल में बंद है।

इन विवादों से रहा है नाता

* 2010 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सीआरपीएफ जवानों पर नक्सलियों के हमले और हत्या के मामले में जश्न मनानेवाले आरोपितों में खालिद का नाम
* 2015 में इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल के आयोजन में कश्मीर को अलग देश दिखाने का आरोप
* जेएनयू कैंपस में हिंदूओं की देवी-देवता की आपत्तिजनक तस्वीरें लगाकर नफरत फैलाने का आरोप
* यूनाइटेड अगेंस्ट हेट का है सह-संस्थापक
* 2016 में पहली बार उमर खालिद सुर्खियों में आया। कन्हैया कुमार, उमर खालिद, अनिर्बान समेत 7 छात्र नेताओं ने जेएनयू कैंपस में संसद भवन के आरोपी अफजल गुरु की बरसी पर कार्यक्रम किया था। आरोपों के अनुसार इसमें उमर खालिद ने देश के टुकड़े होने पर भाषण दिया था। इसके अलावा इस कार्यक्रम में देश विरोधी नारे भी लगाए जाने का आरोप रहा है। जिस पर इनके विरुद्ध देश द्रोह का मामला दर्ज हुआ।

कौन है उमर खालिद?

* उमर खालिद का परिवार मूल रूप से महाराष्ट्र के अमरावती का
* तीन दशक पहले दिल्ली हुआ स्थानांतरित
* खालिद के पिता सैयद कासिम रसूल इलियास दिल्ली में ही ऊर्दू की मैगजिन ‘अफकार-ए-मिल्ली’ चलाते थे
* स्‍टूडेंट्स इस्‍लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया के सदस्‍य, वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष रहे हैं
* खालिद दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से बैचलर्स और जेएनयू से पीएचडी

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.