Russia Ukraine War : रूस ने तेज किया यूक्रेन पर हमला, निप्रॉपेट्रोस्क पर हवाई हमले में 13 लोगों की मौत

यूक्रेन पर रूस के हमले को साढ़े पांच महीने से अधिक समय बीत चुका है। यूक्रेन की सेना लगातार रूसी सेनाओं से मोर्चा ले रही है।

85

यूक्रेन पर हमले के साढ़े पांच महीने बाद अचानक रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। मध्य यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस्क पर हुए हवाई हमले में 13 लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। विशेषज्ञ अचानक तेज हुए रूसी हमलों को यूक्रेन के लिए घोषित अमेरिकी सैन्य सहायता के जवाब के रूप में देख रहे हैं। वैसे यूक्रेन ने भी रूसी कब्जे वाले क्रीमिया पर जवाबी हमला कर हवाई पट्टी को उड़ा दिया है।

यूक्रेन पर रूस के हमले को साढ़े पांच महीने से अधिक समय बीत चुका है। यूक्रेन की सेना लगातार रूसी सेनाओं से मोर्चा ले रही है। यूरोपीय यूनियन सहित दुनिया के तमाम देश यूक्रेन के साथ खुलकर नजर भी आ रहे हैं। अमेरिका भी इस मसले पर रूस का विरोध कर रहा है। एक दिन पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को सौ करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता का एलान किया है। अमेरिकी सैन्य सहायता की घोषणा के तुरंत बाद रूस ने मध्य यूक्रेन पर जोरदार हवाई हमला किया।

ये भी पढ़ें – बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार! जानिये, कितना गंभीर है आरोप

मध्य यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस्क क्षेत्र के गवर्नर ने बताया कि निप्रॉपेट्रोस्क व आसपास रूस ने जबर्दस्त हवाई हमला किया। एक साथ हवा से बमबारी की गयी। इस घटना में कम से कम 13 नागरिकों की मौत हुई है। इसके अलावा दर्जनों लोग घायल हुए हैं। भारी मात्रा में संपत्ति का नुकसान भी हुआ और लोग बेघर हुए हैं।विशेषज्ञों का मानना है कि सौ करोड़ की अमेरिकी सैन्य सहायता से यूक्रेन के सशस्त्र बलों को रॉकेट, गोलाबारूद और अन्य हथियारों की आपूर्ति की जाएगी।

इस घटना के बाद यूक्रेन की सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की है। रूसी कब्जे वाले क्रीमिया पर हवाई हमला कर यूक्रेन की सेना ने वहां हवाई पट्टी को उड़ा दिया। इससे वहां हवाई पट्टी तो क्षतिग्रस्त हुई ही है, कई लोग घायल भी हुए हैं। माना जा रहा है कि रूसी हवाई हमलों की रफ्तार थामने के लिए यूक्रेन ने यह हमला किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.