चक्रवात फिओना ने कनाडा में मचाई तबाही, इस सीजन में अब तक आ चुके हैं इतनी बार चक्रवात

नोवा स्कोटिया प्रांत में शक्तिशाली तूफान फिओना ने कहर बरपाया है। अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा है कि चक्रवात फिओना का केंद्र अभी सेंट लारेंस की खाड़ी में बना हुआ है।

103

पूर्वी कनाडा के नोवा स्कोटिया प्रांत में 24 सितंबर को शक्तिशाली तूफान फिओना से जमकर तबाही हुई है। तट तक पहुंचते-पहुंचते तूफान ने चक्रवात का रूप ले लिया। तेज हवा के असर से विशालकाय पेड़ उखड़कर घरों पर गिर गए। बिजली के खंभे उखड़। इससे पूर्वी कनाडा के ज्यादा हिस्सों में बिजली गुल हो गई। लाखों घरों में अंधेरा छा गया। इस चक्रवात से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की जापान यात्रा प्रभावित हुई है। उन्होंने यह यात्रा स्थगित कर दी। उन्हें जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होना था।

अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा है कि चक्रवात फिओना का केंद्र अभी सेंट लारेंस की खाड़ी में बना हुआ है। नोवा स्कोटिया प्रांत के अलावा फ्रिंस एडवर्ड द्वीप पर भी इसका बहुत प्रभाव पड़ा है। नोवा स्कोटिया में चार लाख से अधिक और प्रिंस एडवर्ड द्वीप में 82 हजार से अधिक घरों में बिजली कनेक्शन को काटा गया है। मोबाइल सेवाओं पर भी असर पड़ा है। इससे पहले इस तूफान से कैरेबियाई द्वीप बरमूडा में भारी तबाही हुई है। वहां तो कई लोगों की जान भी चली गई।

ये भी पढ़ें – मेक इन इंडिया के 8 साल पूर्ण, सरकार का अनुमान एफडीआई पहुंचेगा सौ अरब डॉलर

सीजन का छठा चक्रवात तूफान
उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले अटलांटिक महासागर में एक शक्तिशाली चक्रवात तूफान का केंद्र बना था। ताजा तूफान इस सीजन का छठा चक्रवात तूफान है। इसे फियोना नाम दिया गया है। वैज्ञानिकों ने इसको लेकर चेतावनी जारी की थी। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के पूर्वानुमानकर्ताओं ने कई द्वीपों के लिए तीव्र तूफान फियोना के खतरे को लेकर सावधानी बरतने के लिए कहा था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.