राष्ट्रीय राजधानी में कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का शो हुआ कैंसल, ये है कारण

मुनव्वर फारूकी के विवादों की शुरुआत मध्य प्रदेश के इंदौर से शुरू हुई थी। फिर ये विवाद कर्नाटक के बेंगलुरु तक पहुंच गया था ।

दिल्ली पुलिस ने कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी के 28 अगस्त को दिल्ली में होने वाले एक शो को अनुमति देने से इनकार कर दिया। दिल्ली पुलिस का कहना है कि कानून-व्यवस्था को देखते हुए मुनव्वर के शो को अनुमति नहीं दी गई है।

दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर डॉक्टर ओमप्रकाश मिश्र का कहना है कि दिल्ली में सांप्रदायिक तनाव न फैले इसके लिए ममनव्वर फारूकी को अनुमति नहीं दी गई है। कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी के शो को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने अपना विरोध जताया था।

मुनव्वर फारूकी के शो पर विवाद
मुनव्वर फारूकी के विवादों की शुरुआत मध्य प्रदेश के इंदौर से शुरू हुई थी। फिर ये विवाद कर्नाटक के बेंगलुरु तक पहुंच गया था । स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी अपने विवादित शो के लिए 37 दिनों तक जेल में रहे हैं ।

हिंदू धर्म का मजाक उड़ाने का आरोप
विश्व हिन्दू परिषद के प्रवक्ता रवि पराशर का कहना है कि कॉमेडी के नाम पर किसी को भी किसी धर्म पर सवाल उठाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए । आखिर सवाल खड़ा होता है कि हिंदू धर्म के देवी-देवताओं पर ही क्यों कॉमेडी की जाती है।

वीएचपी के निशाने पर ये कॉमेडियन भी
कॉमेडी भी कला की ऐसी विधा है, जिसके कई रंग है । लेकिन तथाकथित कॉमेडियन ने इसका बेजा इस्तेमाल शुरू कर दिया है । स्वच्छ हंसी -ठिठोली की बजाय अब कॉमेडी फूहड़पन पर आ गई है । सवाल ये भी है कि एक मुस्लिम होने के नाते मुनव्वर फारूकी ने कितनी बार इस्लाम को लेकर कॉमेडी की है । कुणाल कामरा , राजीव निगम , वीर दास , तन्मय भट्ट जैसे कॉमेडियन भी अपनी कॉमेडी से विवाद पैदा करते रहते हैं। लेकिन इस्लाम धर्म और उसके पैगंबर पर कॉमेडी करने की हिम्मत इनमें नहीं होती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here