चंडीगढ़ हवाई अड्डा हुआ अब हुतात्मा भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम भगत सिंह के नाम पर रखने का फैसला करके न केवल भगत सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि दी है बल्कि युवाओं को शहीदों के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया गया है।

95

चंडीगढ़ का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अब शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कहलाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 28 सितंबर को पंजाब व हरियाणा के राज्यपालों की मौजूदगी में नए नाम की पट्टिका का अनावरण किया।

28 सितंबर को शहीद भगत सिंह के 115वें जन्म दिवस के अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चंडीगढ़ पहुंचीं। उनके साथ सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्यवन राज्य मंत्री जनरल (रि) वीके सिंह भी थे। इसके अलावा पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तथा चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मौजूद थीं।

इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने का फैसला करके न केवल भगत सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि दी है बल्कि युवाओं को शहीदों के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया गया है। सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ चल रही है। हवाई अड्डे के विस्तार तथा यहां जनता के कल्याण के मद्देनजर किए जाने वाले बदलावों में हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें – रांची: धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़, दो समुदायों में तनाव और प्रदर्शन, पुलिस तैनात

यात्रियों को भी मिलेगा लाभ 
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चंडीगढ़ से लंदन और शिकागो समेत कई देशों और शहरों के लिए फ्लाइट शुरू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि कनाडा, आस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत कई देश ऐसे हैं, जहां मिनी पंजाब बस चुका है। केंद्र सरकार अगर चंडीगढ़ से सीधी विमान सेवा शुरू करेगी तो न केवल सरकार को लाभ होगा बल्कि पंजाब के यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार से सहयोग की अपील
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सुझाव रखा कि हरियाणा व पंजाब मिलकर यहां शहीद भगत सिंह की विशाल प्रतिमा स्थापित करें। चौटाला ने इस मामले में केंद्र सरकार से भी सहयोग की अपील की।

प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में किया था ऐलान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितंबर को अपने `मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के दौरान चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने की घोषणा की थी। इससे पहले पंजाब व हरियाणा में हवाई अड्डे के नाम को लेकर कई वर्षों से विवाद चल रहा था। अगस्त माह के दौरान हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के बीच हुई बैठक के बाद हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने को लेकर सहमति बनी थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.