गाजा में संघर्ष विराम, इजराइल ने फलस्तीन को दी ये चेतावनी

मिस्र की मध्यस्थता के बाद 7 अगस्त को रात करीब साढ़े 11 बजे इजराइल ने फलस्तीन के बीच संघर्ष विराम लागू हो गया है।

82

गाजा में इजरायल और फलस्तीनी आतंकवादियों के बीच करीब तीन दिन से जारी हिंसा को खत्म करने के मकसद से 7 अगस्त देररात संघर्ष विराम लागू हो गया। इस हिंसा में फलस्तीन के कई नागरिक मारे गए और हजारों इजरायलियों का जनजीवन प्रभावित हुआ है।

मिस्र की मध्यस्थता के बाद 7 अगस्त को रात करीब साढ़े 11 बजे संघर्ष विराम लागू हुआ। संघर्ष विराम शुरू होने से कुछ मिनट पहले तक इजरायल ने हवाई हमले किए। इजरायल ने कहा कि अगर संघर्ष विराम का उल्लंघन होता है, तो वह इस पर ‘‘कड़ी प्रतिक्रिया’’ देगा। इजरायल ने गाजा में 6 अगस्त को हमले शुरू किए थे, जबकि ईरान समर्थित फलस्तीनी जिहाद आतंकवादी समूह ने इसके जवाब में इजरायल में सैकड़ों रॉकेट दागे।

गाजा पर शासन करने वाला उग्रवादी समूह हमास इस संघर्ष से किनारा करता दिखाई दिया। इजरायल ने 6 अगस्त को इस्लामिक जिहाद के एक नेता को मार गिराया था तथा 6 अगस्त को दूसरे प्रमुख नेता को निशाना बनाया। इस्लामिक जिहाद का दूसरा कमांडर खालिद मंसूर 7 अगस्त देररात दक्षिण गाजा में राफाह शरणार्थी शिविर में हवाई हमले में मारा गया।

ये भी पढ़ें – कहां छिपा है मुख्तार अंसारी का बेटा अब्बास? तलाश में पुलिस ने इस शहर में मारा छापा

गाजा पट्टी में 7 अगस्त को उसका अंतिम संस्कार शुरू होने पर इजरायली मंत्रालय ने कहा कि वह ‘‘इस्लामिक जिहाद की संदिग्ध रॉकेट प्रक्षेपण चौकियों’’ पर हमला कर रहा है।

इजरायली सेना ने कहा कि 6 अगस्त देर रात फलस्तीनी आतंकवादियों द्वारा दागा गया रॉकेट उत्तरी गाजा के जबालिया शहर में गिरा। इस दौरान बच्चों समेत कई लोगों की मौत हो गई। 7 अगस्त को जेबालिया के इसी इलाके में एक घर पर प्रक्षेपास्त्र गिरा, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

फलस्तीन ने इजरायल को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। इजराइल का कहना है कि वह यह जांच कर रहा है कि क्या निशाना चूकने की वजह से रॉकेट इस इलाके में गिरा। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गाजा से दागे गए मोर्टार इजरायल में एरेज सीमा चौकी पर गिरे। इसका इस्तेमाल हजारों गाजा निवासी रोज करते हैं। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल और गाजा स्थित आतंकवादियों के बीच संघर्ष विराम का स्वागत किया है। इजरायल के प्रधानमंत्री यायर लैपिड के कार्यालय ने संघर्ष विराम की पुष्टि की है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.