अमेरिका के गन कल्चर से कनाडा सरकार ने सीखा सबक, लिया यह निर्णय

अमेरिका में गोलीबारी की बढ़ी घटनाओं के बाद कनाडा सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बंदूक की हिंसा में मारे गए कनाडाइयों की संख्या बहुत अधिक है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने देश में हैंडगन के स्वामित्व पर रोक लगाने की घोषणा की है। यह फैसला हाल ही में अमेरिका में गोलीबारी की बढ़ी घटनाओं के बाद लिया गया। इस फैसले के लागू होने के बाद बंदूकों के आयात और बिक्री पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लग जाएगा।

कनाडा सरकार ने हैंडगन की बिक्री और खरीद पर ‘राष्ट्रीय फ्रीज’ लागू करने के लिए 30 मई को कानून पेश किया है। यह कानून मैगजीन की क्षमता को भी सीमित करेगा और बंदूक की तरह दिखने वाले कुछ खिलौनों पर प्रतिबंध लगाएगा।

प्रधानमंत्री ट्रुडो ने कही ये बात
ट्रूडो ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बंदूक की हिंसा में मारे गए कनाडाइयों की संख्या बहुत अधिक है। उन्होंने कहा- ‘मैंने देश में अपने समुदायों में बंदूक हिंसा की दुखद कीमत को अच्छी तरह से देखा है। आज, हम कनाडा के इतिहास में कुछ सबसे मजबूत उपायों का प्रस्ताव कर रहे हैं ताकि बंदूकें हमारे समुदायों से बाहर हो सकें और सभी के लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण कर सकें।’

हैंडगन पर राष्ट्रीय फ्रीज होगा तेजी से लागू
यह सुनिश्चित करने के लिए कि हैंडगन पर राष्ट्रीय फ्रीज को तेजी से लागू किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री हाउस ऑफ कॉमंस और सीनेट दोनों में पहले से ही नियामक संशोधन प्रस्तुत कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here