बिहार में जारी हुआ एलर्ट, जानें कारण और हो जाएं सतर्क

पशुपालन विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि यदि कहीं इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो, तत्काल विभाग को सूचित करें। विभाग भी अपने स्तर से लगातार क्षेत्र भ्रमण कर स्थिति की समीक्षा कर रहा है

105

झारखंड समेत देश के कई राज्यों में बढ़ते बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए बिहार पशुपालन विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही मुख्य पशु चिकित्सक ने जिले के सभी ब्लॉकों में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर पक्षियों की डेली रिपोर्ट देने को कहा है। पड़ोसी राज्य झारखंड में में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद मुजफ्फरपुर जिले में भी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने अलर्ट जारी कर दिया है।

सतर्कता से ही बचाव
हालांकि अब तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। मुजफ्फरपुर के जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ.सुधेंदु कुमार ने हिंदुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि हमें सतर्क रहना होगा। विशेष तौर पर मुर्गियों और पंछियों के पालन के दौरान विशेष साफ-सफाई को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है। हम जितना ज्यादा सतर्क रहेंगे, उतना ही ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं। बर्ड फ्लू की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए सतर्कता ही हमें बचा सकती है।

ये भी पढ़ें – मुकेश अंबानी परिवार की सुरक्षा में बदलाव, सर्वोच्च न्यायालय ने दिया आदेश

सरकार के रिपोर्ट
पशुपालन विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि यदि कहीं इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो, तत्काल विभाग को सूचित करें। विभाग भी अपने स्तर से लगातार क्षेत्र भ्रमण कर स्थिति की समीक्षा कर रहा है। विभाग के स्तर से यह निर्देश प्राप्त है कि प्रतिदिन इससे संबंधित रिपोर्ट भी जाए। हम प्रतिदिन राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज रहे हैं। यदि कहीं कोई मामला सामने आता है, तो तत्काल इसकी जानकारी दी जाएगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.