मिशनरी स्कूल की छात्राओं का यौन शोषण मामलाः डिंडौरी एसपी पर गिरी गाज

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने डिंडौरी पहुंचकर इस घटनाक्रम में पुलिस की लचर कार्रवाई को लेकर कड़ी नाराजगी व्यक्त की थी।

106

मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिले के जुनवानी गांव में स्थित मिशनरी हायर सेकंडरी स्कूल में नाबालिग आदिवासी छात्राओं का यौन शोषण करने के मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डिंडोरी एसपी संजय सिंह को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए हैं।

डिंडौरी के जुनवानी गांव के मिशनरी हायर सेकेंडरी स्कूल में नाबालिग आदिवासी छात्राओं का यौन शोषण का मामला सामने आया था। इस सनसनीखेज मामले में पुलिस पर शुरू से ही लीपापोती करने के आरोप हैं। आरोपी प्राचार्य नान सिंह यादव की गिरफ्तारी को सामान्य धाराओं का मामला बताकर थाने से रिहा कर दिया गया। जब रिहा किया गया था, उस समय खुद एसपी संजय सिंह ने थाना प्रभारी की कार्रवाई को जायज ठहराते हुए इसे कानून का पालन करना बताया था।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने जताई थी नाराजगी
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने डिंडौरी पहुंचकर इस घटनाक्रम में पुलिस की लचर कार्रवाई को लेकर कड़ी नाराजगी व्यक्त की थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी घटनाक्रम और पुलिस की लापरवाही से बेहद नाराज थे। इस मामले में मिशनरी स्कूल के आरोपित प्राचार्य नान सिंह यादव को थाने से रिहा करने पर थाना प्रभारी विजय पाटले को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। आज उन्होंने इस घटना पर निर्णय लेते हुए डिंडौरी एसपी को हटाने का एक्शन लिया।

आरोपी प्रिंसिपल फिर से गिरफ्तार
इस पूरे मामले में राष्ट्रीय बाल आयोग की नाराजगी के बाद पुलिस और प्रशासन एक बार फिर हरकत में आया है। 7 मार्च को आरोपी प्रिंसिपल को दोबारा गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में स्कूल के प्रबंधक सहित तीन आरोपित अभी भी फरार हैं। बता दें कि डिंडोरी जिले की मिशनरी से संचालित जेडीईएस स्कूल में 8 छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न का मामला पिछले कई दिनों से सुर्खियों में बना हुआ है। इस मामले में पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई से नाराज राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मंगलवार को डिंडोरी पहुंचकर पीड़ित छात्राओं और उनके परिजनों से मुलाकात की।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.