अमेरिका ने रूस पर लगाए नए प्रतिबंध, दायरे में ये नेता और संस्थाएं

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने रूसी वाणिज्यिक बैंक ट्रांस कैपिटल बैंक पर प्रतिबंध लगाए हैं। यह चीन और मध्य पूर्व सहित एशिया में कई बैंकों की सेवा करता है।

अमेरिका ने 20 अप्रैल को रूस पर नए प्रतिबंध लगाते हुए वहां कई सारे लोगों और संस्थाओं को इसके दायरे में लाया है। नए प्रतिबंध के अंतर्गत एक रूसी वाणिज्यिक बैंक और क्रिप्टो करेंसी कंपनी शामिल हैं।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने रूसी वाणिज्यिक बैंक ट्रांस कैपिटल बैंक पर प्रतिबंध लगाए, जिनके प्रतिनिधियों ने कहा कि यह चीन और मध्य पूर्व सहित एशिया में कई बैंकों की सेवा करता है। इसके साथ ही उसे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचने के विकल्प सुझाए हैं।

40 से अधिक लोगों और संस्थाओं के वैश्विक नेटवर्क भी लक्षित
वाशिंगटन ने 40 से अधिक लोगों और संस्थाओं के एक वैश्विक नेटवर्क को भी लक्षित किया, जिसका नेतृत्व यूएस नामित रूसी कुलीन कोंस्टेंटिन मालोफेयेव करते हैं। ट्रेजरी विभाग ने रूस के क्रिप्टो करेंसी में काम करने वाली कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाया, जो कथित तौर पर दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी है। इसने बिटकॉइन माइनर बिटरिवर की होल्डिंग कंपनी और इसकी 10 रूस-आधारित सहायक कंपनियों को लक्षित किया है।

दी यह चेतावनी
इसके साथ यह भी चेतावनी दी है कि अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी संपत्ति रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सहायता पहुंचाएगी तो उसे प्रतिबंधित किया जाएगा। ट्रेजरी विभाग के आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अंडर सेक्रेटरी ब्रायन नेल्सन ने अपने बयान में कहा कि ट्रेजरी उन लोगों को निशाना बना सकता है, जो अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने का प्रयास करते हैं, या रूस की सहायता करते हैं, क्योंकि वे पुतिन के क्रूर युद्ध का समर्थन करने में मदद कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here