Agneepath protest: तेलंगाना में पहली मौत, 8 लोग घायल! जानिये, अन्य राज्यों में क्या है हाल

पुलिस का कहना है कि उपद्रवियों को नियंत्रित करने के लिए जीआरपी को फायरिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

97

सेना में भर्ती के लिए सरकार की अग्निपथ स्कीम के विरोध में प्रदर्शन तेज होने के साथ ही हिंसक होता जा रहा है। तेलंगाना के सिकंदराबाद में रेलवे स्टेशन पर 17 जून की सुबह बड़ी संख्या में युवा विरोध करने पहुंचे थे। इस दौरान आंदोलनकारियों ने ट्रेन में तोड़फोड़ करने के बाद आग लगा दी। उन्हें नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों ने फायरिंग की, जिसमें एक युवक की मौत हो गई, जबकि 8 लोग घायल हो गए हैं। उन्हें सिकंदराबाद के गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस का कहना है कि उपद्रवियों को नियंत्रित करने के लिए जीआरपी को फायरिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे पहले लाठी चार्ज करने के साथ ही आंसू गैस भी दागे गए थे, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं थे। इस कारण जीआरपी ने 15 राउंड फायरिंग की। घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं।

बिहार
अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने 17 जून को बिहार के बेतिया में उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के घर को निशाना बनाया। प्रदर्शनकारियों ने उनके घर पर हमला किया।

-इसके अलावा पश्चिम चंपारण जिले में एक और भाजपा नेता पर के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला। तीन दिन से चल रहे इस आंदोलन में लगातार भाजपा के नेताओं पर हमला किया जा रहा है।

-बिहार में लगातार तीसरे दिन केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने 17 जून को बवाल शुरू कर दिया ।
बक्सर, आरा, बिहियां, लखीसराय में ट्रेनें रोकी गई गई हैं। समस्तीपुर में प्रदर्शन कर रहे युवकों ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस में आग लगा दी। यह घटना मोहिउद्दीन नगर स्टेशन की है।

-आरा में सैकड़ों छात्रों ने बिहियां स्टेशन पर तोड़फोड़ की है। बुकिंग काउंटर में आग लगा दी। आरा-डीडीयू रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन भी ठप्प कर दिया। खगड़िया में उग्र प्रदर्शनकारियों ने मानसी स्टेशन पर पहुंचकर पूर्णिया रांची कोशी एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया है।

झारखंड
-अग्निपथ का विरोध अब कोयलांचल धनबाद में भी शुरू हो गया है। 17 जून की सुबह से ही हजारों की संख्या में जुटे युवा धनबाद के सड़क से लेकर रेल लाइनों पर उग्र प्रदर्शन करते दिखे। इस दौरान न सिर्फ सड़क पर घंटो यातायात ठप रही, बल्कि रेलवे को ट्रेने भी रद्द करनी पड़ी।

-सरकार की सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ के खिलाफ उग्र हुए छात्र सुबह हजारों की संख्या में एक जुट होकर हाथों में तिरंगा लिए सड़क से लेकर रेलवे लाईन पर उतर आए। इससे पूर्व युवा पैदल धनबाद के जामाडोबा, डिगवाडीह, झरिया, बस्ताकोला, बैंक मोड़, सिटी सेंटर होते हुए रणधीर वर्मा चौक पहुंचे। इस दौरान कई जगहों सड़को पर युवाओं ने टायर और केंद्र सरकार का पुतला फूंक अपने अपने गुस्से का इजहार किया। इस दौरान युवा केन्द्र सरकार की इस योजना के खिलाफ लगातार नारेबाजी भी करते नजर आए। इसके बाद युवा धनबाद रेल स्टेशन के रेल ट्रैक पर बैठ रेल लाइन को जाम कर दिया।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मटसेना थाना क्षेत्र के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर माइल स्टोन-42 किलोमीटर के कट पर 17 जून सुबह अराजक तत्वों ने जमकर हंगामा किया। चार रोडवेज बसों में तोड़फोड़ कर दी। इससे इन बसों के शीशे चकनाचूर हो गये। करीब 20 मिनट तक एक्सप्रेस-वे पर अराजकता फैली रही।

उत्तराखंड

 -अग्निपथ योजना का कुमाऊं में विरोध जारी है। पिथौरागढ़, चंपावत के बाद आज हल्द्वानी में भी युवा सड़कों पर उतर आये। प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने नैनीताल मुख्य मार्ग जाम लगा दिया। ऐसे में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। नगर मजिस्ट्रेट समेत तमाम अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

-अपर पुलिस अधीक्षक डॉ जगदीश चंद्र का कहना है कि प्रदर्शनकारी युवाओं से निर्धारित स्थानों पर अपना विरोध जताने का अनुरोध किया लेकिन वह जाम लगाने पर अड़े रहे और हल्द्वानी में नैनीताल हाइवे स्थित तिकोनिया चौराहा जाम कर दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस और प्रशासन से नोकझोंक भी हुई। पुलिस को प्रदर्शनकारियों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.