ईरान में बीच सड़क पर मौलवियों की पगड़ी उछाल रहे हैं लोग! जानिये, हिजाब से क्या है संबंध

ईरान में हिजाब पर प्रदर्शन के बीच मौलवियों की पगड़ियों को उछालने की इस तरह की घटनाओं को रोकना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गई है।

ईरान में हिजाब विरोध के बाद मौलवियों की पगड़ियां उछाली जा रही हैं। हर दिन इस तरह की घटनाएं वहां देखने को मिल रही हैं। इस तरह की घटनाएं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। पीछे से आकर युवा मौलवियों की टोपियां उछाल रहे हैं।

इरान मे घट रही इस तरह की घटनाएं काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं। इस देश में सितंबर से ही हिजाब विरोधी प्रदर्शन जारी है। वहां की महिलाएं सड़क पर उतरकर हिजाब का विरोध कर रही हैं। वे हिजाब और बुर्के की होली जला रही हैं और कई तो बाल भी कटवा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः हिजाब के खिलाफ ईरान में उग्र प्रदर्शन जारी! जानिये, कितने शहरों में फैला आंदोलन

प्रदर्शन और विरोध रोकना बड़ी चुनौती
प्रदर्शन के बीच मौलवियों की पगड़ियों को उछालने की इस तरह की घटनाओं को रोकना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। इसे युवाओं के गुस्से के रूप में देखा जा रहा है। बड़े पैमाने पर इसे विद्यार्थियों का समर्थन मिल रहा है। हालांकि ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो इस तरह की घटनाओं को असभ्यता और इस्लाम पर हमला बता रहे हैं।

हिजाब से ये है संबंध
इस ट्रेंड को इस्लामॉफोबिया भी कहा जा रहा है। हालांकि प्रदर्शनकारियों के पास अपना तर्क है। वर्षों से मौलवियों द्वारा महिलाओं को हिजाब पहनने के लिए मजबूर किया जाता रहा है। इस कारण उनमें और उनके समर्थकों में गुस्सा है। वे अब बगावत पर उतर आए हैं। इसलिए एक तरफ वहां की महिलाएं हिजाब का विरोध कर रही हैं, वहीं मौलवियों की पगड़ी उछालकर उन्हें सबक सिखाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here