सावधान! अब कोरोना के नए वेरिएंट ने इन देशों में भी पसारे पांव

नया वेरिएंट बी.1.1529 उस डेल्टा वेरिएंट से कई गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है, जिसे पहले दुनिया भर में सबसे खतरनाक माना जाता था।

कोरोना का नया वेरिएंट तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है। दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना के बाद अब  बी.1.1529 वेरिएंट इजराइल पहुंच गया है। वहां के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इजरायल में यह खतरनाक कोरोना वेरिएंट पाया गया है। इस वेरिएंट से दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए हैं।

इजरायल का नए वायरस से संक्रमित मरीज हाल ही में मलावी से लौटा था। मलावी के अलावा दूसरे देशों से इजरायल लौटे दो अन्य यात्री भी नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

टीकाकरण के बाद भी संक्रमण
खास बात यह है कि तीनों संक्रमित रोगियों को इजराइल में टीका लग चुका था। इसके बाद भी वे नए कोरोना वेरिएंट की चपेट में आ गए। इस कारण इजराइल सहित दुनिया भर में स्वास्थ्य प्रणालियों की चिंता बढ़ गई है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि संक्रमित मरीज कोरोना के दोनों डोज ले चुके थे या नहीं।

डेल्टा वेरिएंट से कई गुना ज्यादा घातक 
नया वेरिएंट बी.1.1529 उस डेल्टा वेरिएंट से कई गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है, जिसे पहले दुनिया भर में सबसे खतरनाक माना जाता था। डेल्टा संस्करण में दो म्युटेशन हुए थे, जबकि इस वेरिएंट में 10 म्यूटेशन हुए हैं। इसलिए इसकी संक्रामकता बढ़ गई है।

ये भी पढ़ेंः कोविड का नया वेरिएंट: इतना खतरनाक कि वैज्ञानिकों ने भी माना दस पर हो जाए बस

भारत सरकार ने जारी किया एलर्ट
इस नए वेरिएंट के कारण पूरी दुनिया में चिंता बढ़ गई है। इसलिए भारत को इसे लेकर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में छह, हांगकांग और बोत्सवाना में तीन इस वेरिएंट के मरीज पाए गए हैं। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि वे बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग या अन्य देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here