एडिनोवायरस का कहर, बंगाल में 12 बच्चों की मौत

एडेनोवायरस संक्रमण से सर्दी, गले में खराश, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, दस्त, आंख का लाल हो और मूत्राशय में संक्रमण होता है। इससे बचाव के लिए संक्रमितों से दूरी बनाए रखना आवश्यक होता है।

111

पश्चिम बंगाल में एडिनोवायरस से बच्चों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक चिंताजनक जानकारी साझा की गई है। बताया गया है कि बुधवार रात तक एक महीने में 12 बच्चों की मौत एडिनोवायरस से हो चुकी है। हालांकि इनमें से आठ बच्चों में कोमोरबिडिटी की समस्या भी थी। यानी सांस लेने में तकलीफ के साथ सर्दी-खांसी और बुखार जनित अन्य लक्षण थे। इनकी उम्र नवजात से दो साल के बीच थी।

बढ़ा संक्रमण
इतना ही नहीं पिछले एक महीने में 5213 बच्चों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जो विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। राज्य के 121 अस्पतालों में पांच हजार बेड बच्चों के लिए एलॉटेड रखे गए हैं, जिनमें सर्दी-खांसी, बुखार जैसे एडिनोवायरस संक्रमण के लक्षणों वाले बच्चों को भर्ती किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – बिहार में जारी हुआ एलर्ट, जानें कारण और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी
स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया है कि 600 चाइल्ड स्पेशलिस्ट को चिकित्सा के लिए लगाया गया है। 2500 एसएनसीयू, 654 पीडियाट्रिक आईसीयू, 120 पीसीयू तैयार किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि वायरल संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। राज्य में संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। घबराने की कोई बात नहीं है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में एडिनोवायरस की वजह से बच्चों की लगातार हो रही मौत की वजह से दहशत का माहौल बना हुआ है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.