चिली में 6.1 तीव्रता का भूकंप, जानमाल का नुकसान नहीं

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार मध्य चिली में बायोबियो क्षेत्र के तट पर 12 नवंबर की देर रात 6.1 तीव्रता का भूकंप आया।

नेपाल और भारत में भूकंप के झटके के बाद चिली के बायोबियो क्षेत्र के पास 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार मध्य चिली में बायोबियो क्षेत्र के तट पर 12 नवंबर की देर रात 6.1 तीव्रता का भूकंप आया।

ईएमएससी ने जानकारी देते हुए कहा, भूकंप 20 किमी (12 मील) की गहराई पर था। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

गौतरलब है कि 24 सितंबर 2022 में भी चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार चिली में 13 नवंबर की सुबह 4.23 बजे 6.1 तीव्रता का भूकंप भूतल से करीब 10 किमी नीचे थी और यह सुबह 04:23 बजे आया था।

ये भी पढ़ें – योगी सरकार अब क्या करेगी? सीमा पर अवैध मदरसों की भरमार

कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए
बता दें कि इससे एक दिन पहले नेपाल में भूकंप के झटके लगे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 12 नवंबर को शाम करीब 7:57 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं 9 नवंबर को नेपाल में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके केवल नेपाल में ही नहीं बल्कि दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, इस भूकंप से ज्यादा जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में भूकंप 9 नवंबर रात 1 बजकर 57 मिनट पर आया। यहां दोती जिले में घर गिरने से 6 लोगों की जान चली गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here