दूरसंचार कंपनियों को जारी किये गए 5जी स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र, जल्द ही होगी लॉन्चिंग

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 18 अगस्त को निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से 5जी सर्विस की लॉन्चिंग तैयारी में तेजी लाने को कहा है।

देश में हाई स्पीड की इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए 5जी सर्विस लॉन्च करने की उलटी गिनती की शुरुआत हो गई है। दूरसंचार विभाग (डॉट) ने इसके लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन पत्र जारी कर दिए हैं।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 18 अगस्त को निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से 5जी सर्विस की लॉन्चिंग तैयारी में तेजी लाने को कहा। उन्होंने इन कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद यह बात कही। दरअसल डॉट ने पहली बार उसी दिन स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी किए हैं, जिस दिन सफल बोलीदाताओं ने अपना अग्रिम भुगतान किया है।

डॉट को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में शामिल निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाताओं भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडाणी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़ रुपये मिले हैं। अन्य सभी दूरसंचार परिचालकों ने 20 सालाना किश्तों में भुगतान का विकल्प चुना है, जबकि भारती एयरटेल ने 4 सालाना किश्तों के बराबर 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

ये भी पढ़ें – शिवसेना को एक और झटका, नागपुर के इस नेता ने भी छोड़ा साथ

दूरसंचार विभाग के मुताबिक देश में सबसे पहले 13 शहरों में 5जी सर्विस की शुरुआत होगी। इन शहरों में शामिल हैं।

दिल्ली
मुंबई
चेन्नई
कोलकाता
बेंगलुरु
अहमदाबाद
गुरुग्राम
चंडीगढ़
गांधीनगर
हैदराबाद
जामनगर
पुणे
लखनऊ

इससे पहले 5जी को लेकर सभी ट्रायल पूरी तरह सफल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here