स्पेन-मोरक्को की सीमा में भगदड़, 27 अफ्रीक्री प्रवासियों की मौत

मोरक्को और स्पेन के अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा है कि करीब दो हजार अफ्रीकी प्रवासियों ने 24 जून को सीमा पर एक ऊंचे लोहे के बाड़ पर धावा बोल दिया।

92

स्पेन के उत्तर अफ्रीकी एन्क्लेव मेलिला से सटी मोरक्को की सीमा पर घुसने की कोशिश कर रहे अफ्रीकी प्रवासियों और सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों के बीच दो घंटे की झड़प के दौरान मची भगदड़ 18 अफ्रीकी प्रवासियों की मौत हो गई।

स्थानीय मीडिया ने मोरक्को और स्पेन के अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा है कि करीब दो हजार अफ्रीकी प्रवासियों ने 24 जून को सीमा पर एक ऊंचे लोहे के बाड़ पर धावा बोल दिया। इस कारण सुरक्षा बलों के साथ झड़पें हुई। इस दौरान वहां मची भगदड़ में 18 लोगों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें – ठाकरे सरकार ने 48 घंटे में लिए अंधाधुंध ‘इतने’ निर्णय, विपक्ष ने की राज्यपाल से ये मांग

रिपोर्ट के मुताबिक 133 प्रवासी मोरक्को के नाडोर शहर और मेलिला के बीच की सीमा को पार करने में सफल रहे। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने स्पेन और मोरक्को के बीच राजनयिक संबंधों में सुधार के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अफ्रीकी प्रवासियों के सीमा पार करने की घटना सामने आई है।

मेलिला में स्पेन सरकार के कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा?
मेलिला में स्पेन सरकार के कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 2,000 लोगों ने सीमा पार करने का प्रयास किया। कइयों को स्पेनिश सिविल गार्ड पुलिस और मोरक्को के सुरक्षाबलों ने बाड़ के दोनों ओर रोक दिया। लोहे की बाड़ पर चढ़ने की कोशिश के दौरान भगदड़ मच गई। इससे पांच प्रवासियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि लगभग 76 प्रवासी और मोरक्को के 140 सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए।

27 लोगों की मौत होने का दावा
मोरक्को की सरकारी समाचार एजेंसी एमएपी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि घायल प्रवासियों में से 13 की बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो पर पहुंच गई। उधर, मोरक्को के मानवाधिकार संघ ने इस भगदड़ में 27 लोगों की मौत होने का दावा किया है।

पथराव कर पुलिस के चार वाहन क्षतिग्रस्त
स्पेन के अधिकारियों ने कहा कि 49 सिविल गार्ड्स को मामूली चोट आई हैं। कुछ प्रवासियों ने पथराव कर पुलिस के चार वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए। अधिकारियों के अनुसार, जो लोग सीमा पार करने में सफल रहे, वे एक स्थानीय प्रवासी केंद्र पहुंचे हैं। वहां उनकी परिस्थितियों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

प्रवासियों को सीमा से दूर रखने के लिए स्पेन, मोरक्को पर निर्भर
उल्लेखनीय है कि गरीबी और हिंसा की वजह से अफ्रीका से पलायन करने वाले लोग कभी-कभी यूरोप में घुसने के लिए बड़े पैमाने पर उत्तरी अफ्रीकी तट, मेलिला और स्पेन के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। प्रवासियों को सीमा से दूर रखने के लिए स्पेन, मोरक्को पर निर्भर है।

स्पेन के अधिकारियों के मुताबिक, मार्च की शुरुआत में दो दिनों में 3,500 से अधिक लोगों ने मेलिला में लगे छह मीटर ऊंचे अवरोधक को पार करने की कोशिश की थी और लगभग 1,000 इसे पार करने में सफल भी रहे थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.