विश्व युद्ध की आशंका? नाटो की दहलीज पर पहुंची रूस की मिसाइल

पोलैंड और यूक्रेन सीमा पर रूसी मिसाइली हमले में एक अमेरिकी पत्रकार सहित 100 लोगों की जान गई है, जबकि 134 लोग घायल हुए हैं।

118

पोलैंड और यूक्रेन सीमा के क़रीब एक संयुक्त मिलिटरी एयरबेस पर रूस के मिसाइली हमले में एक अमेरिकी फिल्मकार-पत्रकार सहित 100 लोगों की जान गई है, जबकि 134 लोग घायल हुए हैं। हमले में भारी जानमाल की क्षति की यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने भी पुष्टि की है।

अमेरिकी मीडिया में इस हमले के बाद कहा जा रहा है कि रूस नाटो की दहलीज तक पहुंच गया है और यह क्रम जारी रहता है तो, विश्व युद्ध की आशंका को सहज टाल पाना कठिन होगा। रूस ने अमेरिका की जेवलिन मिसाइलों को कुंद करने में मिली नाकामयाबी से हताश होकर 13 मार्च को विभिन्न शहरों पर तीस क्रूज़ मिसाइलें दागी और बमबारी किए।

 यूक्रेन के सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर रूस के हमला
यूक्रेन पर हमले के 18वें दिन जारी युद्ध में रूस ने यूक्रेनी सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर पोलैंड सीमा के नजदीक बड़ा हवाई हमला करते हुए 35 सैन्यकर्मियों को मार डाला है। इस हमले में 134 लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें कई की हालत गंभीर है। जिस स्थान पर हमला हुआ वह पोलैंड की सीमा से 25 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। पोलैंड नाटो का सदस्य देश है और वहां अमेरिका समेत कई देशों के सैनिक भी तैनात हैं।

नाटो की चेतावनी
नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने कहा है कि नाटो का कोई सदस्य देश रूसी हमले की चपेट में आया तो सैन्य गठबंधन कार्रवाई करेगा। इस बीच राजधानी कीव को घेरे रूसी सेना आगे बढ़ते हुए उसके और करीब पहुंच गई है। दोनों पक्षों में भीषण लड़ाई जारी है।

 रूस ने दागीं 30 मिसाइलें

रीजनल गवर्नर मैक्सिम कोजित्सकी के अनुसार रूसी सेना ने प्रशिक्षण केंद्र पर 30 मिसाइलें छोड़कर उसे बुरी तरह से तबाह कर दिया है। करीब 360 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला यह केंद्र यूक्रेन के सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों में से एक है। रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय ने इस हमले पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। पश्चिमी यूक्रेन में एक हवाई अड्डे को भी निशाना बनाए जाने की सूचना है।

मेयर का अपहरण
रूसी सैनिकों ने वासीलिव्का जिले के निप्रोरूडेन इलाके के मेयर का अपहरण कर लिया। यह जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दी है। उन्होंने कहा, रूसी सेना यूक्रेन में अब आतंकियों जैसा व्यवहार कर रही है। इससे पहले रूसी सैनिक मेलिटोपोल के मेयर का अपहरण कर उनके स्थान पर कार्यकारी मेयर की नियुक्ति कर चुके हैं।

यूक्रेन का दावा
यूक्रेनी सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि खेरसोन इलाके में उन्होंने रूसी सेना के दो हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं। इनमें से एक का पायलट घायल अवस्था में पकड़ लिया गया है और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरयाना वेरेशचुक ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में सुरक्षित गलियारे के जरिये 13 हजार नागरिक निकलकर सुरक्षित स्थानों पर गए हैं। यूक्रेन से पलायन करने वालों की संख्या बढ़कर करीब 26 लाख हो गई है।

चौथे दौर की वार्ता संभव
रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दौर की वार्ता 14 या 15 मार्च को बेलारूस में हो सकती है। यह जानकारी यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ने दी है। यूक्रेन की मानवाधिकार मामलों की लोकपाल ल्यूडमिला डेनीसोवा ने आरोप लगाया है कि रूस यूक्रेनी शहरों पर हमले में फास्फोरस बम का इस्तेमाल कर रहा है। आरोप है कि शनिवार-रविवार की रात पोपास्ना शहर पर हमले में इन बमों का इस्तेमाल किया गया। फास्फोरस बम से काफी बड़ी जगह में आग लग जाती है और उससे जान-माल का भारी नुकसान होता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.