असम के फॉरेस्ट गार्ड्स की गोलीबारी में मेघालय में 5 लोगों की मौत, तनाव के मद्देनजर प्रशासन ने लिया ये निर्णय

असम के फॉरेस्ट गार्ड्स की फायरिंग में मेघालय के पांच लोगों की मौत होने के बाद दोनों राज्यों के बीच तनाव बढ़ गया है।

91

असम और मेघायलय के बीच फिर तनाव बढ़ गया है। दरअस्ल असम के फॉरेस्ट गार्ड्स की फायरिंग में मेघालय के पांच लोगों की मौत हो गई है। मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स के मुकरोह गांव में यह घटना घटी है। इस कारण तनाव पैदा होने के कारण सात जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 नवंबर की सुबह जब ग्रामीण जंगल से छोटे ट्रकों में लकड़ी लेकर आ रहे थे, उसी समय असम के वन रक्षकों ने गोलीबारी की। अहम बात यह है कि यह क्षेत्र मेघालय में है। हालांकि इस क्षेत्र को लेकर दोनों राज्यों में विवाद चल रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गार्ड्स ने गाड़ियों के टायरों पर फायरिंग की, इस कारण पहिए वहीं जमीन में धंस गए।

इस तरह घटी घटना
फायरिंग की आवाज सुनकर आसपास के लोग जमा हो गए। बढ़ती भीड़ को देखकर वन रक्षकों ने फायरिंग कर दी। इसमें चार लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि एक की मौत अस्पताल में हो गई। बताया यह भी जा रहा है कि गुस्साए ग्रामीणो ने वन रक्षकों पर हमला कर दिया, जिसमें एक की मौत हो गई। इसके साथ ही कई लोग घायल हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक
इस बीच मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। उन्होंने तनाव को देखते हुए प्रदेश के सात जिलों में इंटरनेट बंद करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही मृतको के परिजनों को पांच-पांच लाख की राहत राशि देने की भी घोषणा की है। मेघालय पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मामले को लेकर आगे दोनों प्रदेशों के बीच विवाद बढ़ने की आशंका है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.