मध्य प्रदेशः जानिये, कैसे-कैसे लोग निकले आतंकियों के मददगार

मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने एनआईए के साथ मिलकर 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। हिज्ब-उत-तहरीर या HUT की स्थापना 1952 में यरूशलेम में हुई थी और यह 50 देशों में फैल गया है। इस संगठन को ISIS से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। 

249

ऐसा लगता है कि पूरे देश में आतंकियों के स्लीपर सेल मौजूद हैं। ऐसे ही मामले में मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने एनआईए के साथ मिलकर 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। मध्य प्रदेश में आतंकवादी संगठन ‘हिज़्ब-उत-तहरीर’ यानी HUT के साथ इनके संबंध होने के कारण इन पर पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और आईपीसी के अन्य संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

स्लीपर सेल में शिक्षक, इंजीनियर और जिम ट्रेनर शामिल
मध्य प्रदेश के ये 16 आरोपी शिक्षक, इंजीनियर और जिम ट्रेनर के रूप में काम करते हुए आतंकियों के लिए स्लीपर सेल की तरह काम करते थे। इन 16 आरोपियों के आतंकी संगठन से जुड़े होने के सबूत मिलते ही एटीएस (ATS) और एनआईए( NIA) ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

आतंक फैलाना मुकसद
गिरफ्तार इन 16 अभियुक्तों का उद्देश्य भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था को नष्ट करना और यहां शरिया (इस्लामी कानून शासन) कानून को लागू करना था। मध्य प्रदेश पुलिस (ATS) के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी दी है। प्रवक्ता ने आगे कहा, “उसने (आरोपी) हैदराबाद में प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण प्राप्त किया। साथ ही वे धार्मिक सभाओं में भड़काऊ भाषण देकर और धार्मिक साहित्य बांटकर अन्य युवकों को आतंक फैलाने के लिए तैयार करते थे।

ये भी पढ़ेंः अकोला हिंसाः अब तक इतने लोग चढ़े पुलिस के हत्थे, जानिये पूरा मामला

मामले पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘सभी संदिग्ध एटीएस के रडार पर थे। इस समय एटीएस ने आपत्तिजनक सामग्री, लैपटॉप, पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क आदि जब्त किए हैं।”

इन स्थानों से हुई गिरफ्तारी
16 में से 10 को भोपाल के शाहजहानाबाद, ऐशबाग, लालघाटी और पिपलानी इलाके से जबकि एक को छिंदवाड़ा शहर से गिरफ्तार किया गया है। हैदराबाद से 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही ये बात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कट्टरता के खिलाफ कार्रवाई शुरू करते हुए कहा था, “मध्य प्रदेश ((ATS) ) की धरती पर किसी आतंकवादी, गुंडे और बदमाश का कोई स्थान नहीं है।”

हिज्ब-उत-तहरीर की स्थापना
हिज्ब-उत-तहरीर या HUT की स्थापना 1952 में यरूशलेम में हुई थी और यह 50 देशों में फैल गया है। इस संगठन को ISIS से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.