तसलीमा नसरीन ने सरोगेसी से जन्मे बच्चों को कहा रेडीमेड बेबी, ऐसे माता-पिता के लिए कही ये बात!

पिछले कुल वर्षों में सरोगेसी पैरेंट्स बनने का प्रचलन काफी बढ़ गया है। जानीमानी लेखिका तसलीमा नसरीन ने इसे लेकर अपनी बेवाक राय रखी है।

62

जानी-मानी नारीवादी लेखिका तसलीमा नसरीन ने सरोगेसी से माता-पिता बनने वालों पर निशाना साधा है। उन्होंने ऐसे बच्चों को रेडीमेड बेबी की संज्ञा दी है। उनका यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब ग्लोबल आइकन प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने सेरोगेट पेरेंट्स बनने की जानकारी फैंस के साथ साझा की।

तसलीमा ने ट्वीट किया है -‘ सरोगेसी सिर्फ गरीब महिलाओं के कारण ही संभव है। अमीर लोग अपने स्वार्थ के लिए समाज में गरीबी का अस्तित्व चाहते हैं। आपको बच्चे पालने और उनकी परवरिश का इतना शौक है तो आप बेघर बच्चों को गोद ले लीजिए। बच्चों को आपके गुण तो विरासत में मिलने चाहिए। यह बस एक स्वार्थ और अहंकार है। जो औरत सरोगेसी के जरिए रेडीमेड बच्चे प्राप्त करती हैं, उन्हें मां बनने की फीलिंग्स कैसे आती होगी? क्या उन्हें भी वैसी ही फीलिंग आती होगी जैसी जन्म देने वाली मां को आती है?’

सरोगेसी को लेकर कही ये बात
तसलीमा ने 23 जनवरी को भी ट्वीट कर लिखा-‘मैं सरोगेसी को तब तक स्वीकार नहीं करूंगी, जब तक अमीर महिलाएं सरोगेट मॉम नहीं बन जातीं। मैं बुर्का भी नहीं पहनूंगी, जब तक पुरुष इसे नहीं स्वीकारते। इसी तरह मैं वेश्यावृति भी नहीं स्वीकार करूंगी। सरोगेसी, बुर्का और वेश्यावृति सब सिर्फ महिलाओं और गरीबों का शोषण हैं।’

मिली-जुली  प्रतिक्रिया
तसलीमा के इस बात पर सोशल मीडिया यूजर्स दो भागों में बंट गए हैं। कुछ ने सहमति तो कुछ ने असहमति जताई है। कुछ यूजर्स तसलीमा नसरीन के इस बयान को प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के सरोगेट पेरेंट्स बनने से भी जोड़ कर देख रहे हैं। इस पर तसलीमा नसरीन ने सफाई देते हुए ट्वीट कर कहा है कि सरोगेसी को लेकर उनका बयान उनकी अपनी अलग सोच है। इसका प्रियंका और निक से कोई लेना-देना नहीं हैं। मैं इस कपल को प्यार करती हूं।

ये भी पढ़ेंः अरुणाचल से लापता युवक के बारे में चीनी सेना ने दी जानकारी! जानिये, कब होगी वापसी

बॉलीवुड के कई लोग ससरोगेसी से बने हैं माता-पिता
गौरतलब है कि बॉलीवुड में कई सितारे सरोगेसी के जरिए माता पिता बने हैं। इस लिस्ट में शिल्पा शेट्टी-राज कुंद्रा, आमिर खान-किरण, शाहरुख खान-गौरी, प्रीति जिंटा, करण जौहर, तुषार कपूर से लेकर तमाम ऐसी बड़ी हस्तियां शामिल हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.