भारत में कब उपलब्ध होगी 5जी सर्विस? केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया

फिलहाल 4जी सर्विस भारत में उपलब्ध है और 5जी भी जल्द ही उपलब्ध होगी। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में बड़ी घोषणा की है।

भारत में 2जी से 5जी तक का सफर महज 10 साल में पूरा होने वाला है। 4जी सर्विस फिलहाल भारत में उपलब्ध है और 5जी सर्विस भी जल्द ही उपलब्ध होगी। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में बड़ा ऐलान किया है। उनके अनुसार 5जी सेवा के ठेकों की नीलामी की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। एक टीवी चैनल से बात करते हुए वैष्णव ने यह घोषणा की।

छह महीने में शुरू होगी 5जी सर्विस
अश्विनी वैष्णव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, देश में 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए नीलामी प्रक्रिया अगले 6 महीनों में यानी अगले साल अप्रैल-मई तक की पूरी कर ली जाएगी। अश्विनी वैष्णव ने कहा, “इस नीलामी प्रक्रिया के लिए नियम और अन्य मामले ट्राई द्वारा तय किए जाएंगे। अगले साल मार्च तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके तुरंत बाद 5जी के लिए नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम इस बात पर जोर दे रहे हैं कि यह प्रक्रिया तकनीकी रूप से विश्व स्तरीय मानकों पर खरा उतरे।”

बड़े बदलाव के दिए संकेत
दूर संचार मंत्री ने अगले 2-3 वर्षों में इस जगत में बड़े बदलावों का संकेत दिए। उन्होंने कहा,”अगले दो से तीन साल में टेलीकॉम जगत के नियम पूरी तरह बदल जाएंगे और वे वैश्विक मानकों के अनुरूप होंगे।” वैष्णव ने यह भी कहा कि दूरसंचार क्षेत्र के प्रति केंद्र सरकार का रवैया मौलिक रूप से बदल गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत में विश्व स्तरीय दूरसंचार प्रणाली का सपना पूरा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here