राजस्थान सहित कई प्रदेशों में आग उगल रहा है सूरज! जानिये, कब तक मिल सकती है राहत

राजस्थान में आगामी तीन-चार दिनों तक हीटवेव का दौर रहेगा। अगले सप्ताह से मौसम में बदलाव होगा और हल्की बारिश हो सकती है। इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर है।

राजस्थान के साथ ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है और तापमान 46 डिग्री को पार कर चुका है। आशंका जताई जा रही है कि दो दिन के भीतर तापमान 48 डिग्री को छू सकता है। राहत की बात यह है कि देश के उत्तर-पश्चिम राज्यों में 3 मई को आंधी और बारिश की संभावना बन रही है, जिसमें राजस्थान भी शामिल है। राज्य में धौलपुर और श्रीगंगानगर में पारा 46.5 डिग्री तक पहुंच चुका है।

 तीन-चार दिन में तापमान में गिरावट की संभावना
प्रदेश में आगामी तीन-चार दिनों तक हीटवेव का दौर रहेगा। अगले सप्ताह से मौसम में बदलाव होगा और हल्की बारिश हो सकती है। इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर है। गर्म हवा और चिलचिलाती धूप के कारण लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है, जिससे हवाओं के साथ नमी की मात्रा नहीं होने से आंधी बारिश की संभावना काफी कम है। तीन मई को आखातीज से प्रदेश के मौसम में बदलाव होगा। तापमान में गिरावट हो सकती है। आखातीज के अबूझ मुहूर्त पर लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें – ‘हिंदुस्थान पोस्ट’ सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पुरस्कार से सम्मानित

कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार
प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। जयपुर मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को बीकानेर, अजमेर, बाड़मेर, नागौर, जोधपुर और पाली जिले में 50 किलोमीटर की गति से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। दो मई तक प्रदेश के कुछ शहरों में दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों में उष्ण लहर को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर जिलों में उष्ण लहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

शहरों के तापमान
प्रदेश में अजमेर में 42.3, भीलवाड़ा में 42, वनस्थली में 44.6, अलवर में 44, जयपुर में 42.8, पिलानी में 45.2, सीकर में 42.2, कोटा में 44.6, बूंदी में 43.5, चित्तौड़गढ़ में 41.5, डबोक में 40, बाड़मेर में 43.4, पाली में 44.8, जैसलमेर में 42, जोधपुर में 42.3, फलौदी में 43.8, बीकानेर में 43.8, चूरू में 45.2, श्रीगंगानगर में 46.4, धौलपुर में 46.5, नागौर में 42.9, टोंक में 42.1, बारां में 44.2, डूंगरपुर में 43.3, हनुमानगढ़ में 46, जालोर में 43.9, सिरोही में 41.7, सवाई माधोपुर में 43.6, करौली में 45.7, बांसवाड़ा में 44.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान मापा गया है।

बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार 2 मई को शाम से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे बीकानेर, जोधपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा के अनुसार राजस्थान में पहला पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा असर नहीं दिखा सकेगा, जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 2 व 3 मई को हेगा, जिसके चलते प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और आंधी का जोर रह सकता है। ऐसे में तीन मई से अगले चार दिन तक तापमान में हल्की गिरावट हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here