30 और 31 जनवरी को आधी मुंबई में पानी की किल्लत, ये है वजह

भांडुप परिसर में जल शोधन संयंत्र से अतिरिक्त 4000 मिमी व्यास जल चैनल को जोड़ने का कार्य मुंबई महानगरपालिका द्वारा किया जाएगा। साथ ही भांडुप परिसर से संबंधित विभिन्न जल नलों के 2 स्थानों पर वाल्व लगाने, नये जल नलों को जोड़ने और 2 स्थानों पर होने वाले लीकेज की मरम्मत आदि का कार्य किया जायेगा। इसलिए मुंबई के 12 जिलों में 30 जनवरी की सुबह 10 बजे से 31 जनवरी 2023 की सुबह 10 बजे तक पानी की आपूर्ति बंद रहेगी। महानगरपालिका के जल अभियंता पुरुषोत्तम मालवड़े ने इस दौरान सावधानी से पानी का उपयोग करने का आग्रह किया है क्योंकि 4 फरवरी 2023 तक जलापूर्ति कम दबाव से रहेगी। इससे कुछ क्षेत्रों में जलापूर्ति बाधित रहेगी।

मनपा आयुक्त डॉ. इकबाल सिंह चहल और अतिरिक्त आयुक्त (परियोजना) पी. वेलरासु के मार्गदर्शन के अनुसार समय-समय पर इस तरह के कार्य किए जाते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 जनवरी 2023 को प्रातः 10 बजे से अगले दिन तक मनपा के 24 में से 12 मंडलों में 31 जनवरी 2023 की सुबह 10 बजे तक जलापूर्ति पूरी तरह बंद रहेगी। मालवड़े ने बताया कि दो संभागों में जलापूर्ति में 25 प्रतिशत की कमी की जायेगी।

इस बारे में और जानकारी देते हुए मालवड़े ने बताया कि पश्चिमी उपनगर के 9 संभागों के ईस्ट, के वेस्ट, पी साउथ, पी नॉर्थ, आर साउथ, आर सेंट्रल, आर नॉर्थ, एच ईस्ट और एच वेस्ट के कई इलाकों में पानी की सप्लाई हो रही है। पूर्वी उपनगरों में जलापूर्ति पूरी तरह से बाधित रहेगी। एस डिवीजन, एन डिवीजन और एल डिवीजन के कई क्षेत्रों में भी पानी  आपूर्ति पूरी तरह से बाधित रहेगी। इसके अलावा, 30 और 31 जनवरी 2023 को ‘जी नॉर्थ’ और ‘जी साउथ’ के 2 डिवीजनों में माहिम पश्चिम, दादर पश्चिम, प्रभादेवी और माटुंगा पश्चिम में पानी की आपूर्ति में 25 प्रतिशत की कमी होगी।  धारावी इलाके में जहां शाम 4 बजे से रात 9 बजे के बीच पानी की आपूर्ति की जाती है।

ये कार्य यह सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे हैं कि मुंबई के नागरिकों को पानी की आपूर्ति अधिक सुचारू रूप से और बेहतर तरीके से हो। इन कार्यों के कारण 29 जनवरी 2023 से 31 जनवरी से 4 फरवरी 2023 तक मनपा के उपरोक्त खंडों में जलापूर्ति कम दबाव में रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here