तीन-चार माह में पटना से नई दिल्ली के लिए शुरू होगा वंदे भारत एक्सप्रेस

अगले तीन से चार माह के अंदर पटना से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत का परिचालन शुरू होने वाला है। यह ट्रेन दानापुर, पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल पर रुकेगी।

पटना से दिल्ली जानेवाले यात्रियों के लिए रेलवे और सुविधा देने वाली है। दरअसल पटना से दिल्ली जाने वाले यात्री अब मात्र सात घंटे में गंतव्य तक पहुंच जायेंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि अगले तीन से चार माह के अंदर पटना से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत का परिचालन शुरू होने वाला है। यह ट्रेन दानापुर, पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल पर रुकेगी।

इस ट्रेन में एक ओर जहां यात्रियों काे कई प्रकार की विशेष सुविधाएं मिलेगी, वहीं समय भी बचेगा। मात्र सात घंटे में यात्री पटना से नई दिल्ली पहुंच जायेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस 150 से 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। अभी इस रूट पर तेजस, राजधानी और संपूर्ण क्रांति जैसी अच्छी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। अभी एक्सप्रेस ट्रेनें 12-13 घंटे में दिल्ली पहुंचती हैं।

ये भी पढ़ें – ठाणे में दो गुटों के बीच फायरिंग! जानिये, क्या है मामला

पूर्व मध्य रेल के अधिकारी के अनुसार इसके लिए पटरियों को मजबूत किया जा रहा है। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से पटना जंक्शन होते झाझा तक करीब 400 किमी पटरी को मजबूत किया गया है। छोटी-छोटी कमियों को दूर किया जा रहा है। पूर्वा एक्सप्रेस, भागलपुर इंटरसिटी, जनशताब्दी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें 80 से 110 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलती हैं। राजधानी की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 30-50 किमी प्रति घंटा ज्यादा होगी।

दानापुर रेल मंडल के अधिकारी के अनुसार रूपसपुर के पास पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण होने वाला है। इसी के बगल में वंदे भारत एक्सप्रेस के मेंटेनेंस करने के लिए अत्याधुनिक कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। कॉम्प्लेक्स निर्माण करने के लिए रेलवे बोर्ड ने जगह चयन करने काे कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here