टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए लकी ड्रा? जानें, सरकार की क्या है योजना

देश में 82 प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली डोज और 43 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है। 12 करोड़ से अधिक ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पहली डोज तो ले ली है, लेकिन दोनों डोज के बीच की निर्धारित समय सीमा बीत चुकी है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे कारगर उपाय टीकाकरण की रफ्तार तेज तो है लेकिन सरकार इसे पूर्ण रुप से सफल बनाने के प्रयास में लगी है। इसलिए उसने कई तरह की योजनाएं लाकर लोगों को कोरोना के दोनों टीके लेने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है।

इसी योजना के तहत सरकार लकी ड्रा लाकर लोगों को कोरोना के दोनों टीके लगवाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस लकी ड्रॉ में रसोई उपकरण, राशन किट,यात्रा पास, नकद रकम जैसे पुरस्कार शामिल किए जाएंगे।

आसानी से टीका उपलब्ध कराने की भी योजना
इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को आसानी से और सुविधाजनक रुप से टीका उपलब्ध हो सके, इसके लिए योजना बनाई है। इसमें कार्यालयों में टीकाकरण, पूर्ण टीकाकरण करा चुके लोगों को बैज उपलब्ध कराना आदि शामिल है। बैज पर लिखा होगा, “मैंने पूर्ण टीकाकरण करवा लिया है, क्या आपने भी पूर्ण टीकाकरण कराया है?”

स्वास्थ्य मंत्रालय देगा सुझाव
स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन उपायों पर अमल करने का सुझाव दे सकता है। इसमें जिलों और गांवों के दोनों टीका लगवा चुके प्रभावशाली लोगों को भी शामिल करने की योजना है। ऐसे लोगों से प्रेरित होकर अन्य लोग भी टीका लगवा सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः पाक में हिंदू समुदाय से नापाक हरकतें जारी! अब 11 वर्षीय मासूम के साथ मानवता की सभी हदें पार

वर्तमान स्थिति
बता दें कि देश में 82 प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली डोज और 43 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है। 12 करोड़ से अधिक ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पहली डोज तो ले ली है, लेकिन दोनों डोज के बीच की निर्धारित समय सीमा बीत चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here