साल के अंत तक सभी का टीकाकरण! ऐसे पूरा किया जाएगा लक्ष्य

भारत सरकार एक दिन में एक करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। कुछ सप्ताह में यह संभव हो सकता है।

74

भारत में अगले कुछ दिनों में हर दिन एक करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। इस बारे में केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है। देश में टीकाकरण अभियान के बारे में जानाकारी देते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि सरकार एक दिन में एक करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। कुछ सप्ताह में यह संभव हो जाएगा। सरकार की इस रणनीति को इस साल के अंत तक सभी लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयास के रुप में देखा जा रहा है।

एक दिन, एक करोड़ वैक्सीन
डॉ. पॉल ने कहा कि हमने पहले भी एक दिन में 43 लाख वैक्सीन उपलब्ध कराए हैं। एक करोड़ का लक्ष्य हासिल करना संभव है। अगले कुछ दिनों में हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने कहा कि अगले केवल तीन दिन में ही हमें इसे 73 लाख तक ले जाना है।

ये भी पढ़ेंः ब्लैक फंगस पर पीएम गंभीर! अधिकारियों को दिए ये निर्देश

कंपनियों की चिंता की जा रही दूर
नीति आयोग के सदस्य ने कहा कि हमें इसके लिए एक नीती निर्धारित करनी होगी। हम कई वैक्सीन निर्माता कंपनियों के संपर्क में हैं। केंद्र सरकार टीकाकरण को लेकर काफी गंभीर है और हर दिन इस संबंध में निर्णय लिए जा रहे हैं। वैक्सीन प्राप्त करने के लिए कंपनियो की चिंता दूर की जा रही है।

बच्चों के टीकाकरण पर कही ये बात
बच्चों के टीकाकरण पर डॉ पॉल ने कहा कि कोवैक्सीन को अनुमति मिल गई है। वे बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने वाले हैं। मुझे लगता है कि वे 2 से 18 साल के बच्चों के लिए टीके का ट्रायल कर रहे हैं। इसके साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट भी नोवावैक्स का बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल शुरू करना चाहता है। उन्होंने कहा कि केंद्र राज्य सरकारों के साथ सहयोग बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.