1 मई से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण!

1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। मोदी सरकार ने 19 अप्रैल को यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया।

केंद्र सरकार ने टीकाकरण को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। मोदी सरकार ने 19 अप्रैल को यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इस निर्णय के अनुसार 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग टीकाकरण के पात्र होंगे।

मोदी सरकार ने ये घोषणा करते हए कहा कि 45 वर्ष से ज्यादा उम्रवालों का टीकाकरण अभियान जारी रहेगा और इस निर्णय से उस अभियान पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अब तक देश में दूसरे चरण में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

कई राज्योें ने की थी मांग
बता दें कि देश के कई राज्यों ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की मांग की थी। उनकी मांंग पर अमल करते हुए और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये निर्णय लिया है।

इन्होंने कही थी ये बात
 कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टीकाकरण की न्यूनतम उम्र सीमा 25 साल करने की मांग की थी, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सबसे अधिक युवा वर्ग संक्रमित हो रहा है। इसलिए केंद्र को टीकाकरण के लिए उम्र की पाबंदी हटा देनी चाहिए।

सर्वोच्च न्यायालय में दायर की गई थी याचिका
बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की मांग की गई थी। वकील रश्मि सिंह ने अपनी याचिका में कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी नौजवानों और कामगारों का टीकाकरण बेहद जरुरी है। लेकिन अब सरकार द्वारा इस बारे में निर्णय लेने के बाद इस याचिका का कोई औचित्य नहीं रह जाता।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने दिया धन्यवाद
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण हेतु निर्णय लेने के लिए पीएम मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया था कि वे देश में 25 वर्ष से कम उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की आवश्यकता को देखते हुए निर्णय लें। ठाकरे ने उम्मीद जताई कि राज्य में इस संबंध में पर्याप्त योजना बनाई जाएगी और समय पर वैक्सीन की आपूर्ति उपलब्ध होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here