महाराष्ट्र में 18-44 वालों के टीकाकरण पर रोक! स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

महाराष्ट्र में 18 से 44 साल के लोगों के टीकाकरण पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बारे में जानकारी दी है।

महाराष्ट्र में फिलहाल 18-44 साल के लोगों के टीकाकरण पर रोक लगा दी गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने 11 मई को कहा कि राज्य में फिलहाल इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण पर इसलिए रोक लगा दी गई है, क्योंकि यहां पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। टोपे ने कहा कि मौजूद वैक्सीन के स्टॉक का उपयोग 45 से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जैसे ही हमारे पास वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हो जाएगा, हम 18-44 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू करेंगे। लेकिन फिलहाल इसे स्थगित किया गया है

ये भी पढ़ेंः रूस में एक स्कूल पर हमला, 11 लोगों की मौत, एक हमलावर भी ढेर

45 से अधिक उम्र वालों के लिए किया जाएगा टीके का उपयोग
टोपे ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के लिए 2.75 लाख टीके बचे हैं। उनका उपयोग 45 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए किया जाएगा। वर्तमान में उनका टीकाकरण काफी महत्वपूर्ण है।

45 से ऊपर वाले 21 लाख लोगों को देनी है दूसरी खुराक
टोपे ने बताया कि राज्य में 21 लाख लोगों को टीके की दूसरी खुराक लगनी है। इनमें से 16 लाख को कोविशील्ड लगेगी। उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका ले लिया है, उन्हें अगर दूसरा टीका समय पर नहीं लगाया जाता है, तो उससे टीके के असर में कमी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here