केदार घाटी की दिव्या ने कांठा चोटी पर फहराया तिरंगा! जानिये, कितना मुश्किल था मिशन

उत्तरकाशी सांकरी के ट्रिप माई शांल एजेन्सी ने गत दिनों तीन दिवसीय सांकरी-केदारकांठा 12 किमी पैदल ट्रैक शुरू किया था।

118

उत्तराखंड स्थित केदार घाटी की दिव्या अग्रवाल ने उत्तरकाशी के सांकरी-केदार कांठा की चोटी पर तिरंगा फहराने में कामयाबी हासिल की है। इस चाेटी को फतह के लिए दिव्या ने 12 किमी पैदल ट्रैक को पार करके 12 हजार 500 फीट की दूरी तय की। उन्होंने अपनी इस कामयाबी से जिला, प्रदेश ही नहीं, देश का भी दुनिया में नाम रोशन कर दिया है। दिव्या की इस कामयाबी पर उसके माता–पिता और केदार घाटी का गौरव भी बढ़ा है।

रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी ब्यूंग निवासी 21 वर्षीय दिव्या अग्रवाल की इस सफलता पर केदार घाटी में खुशी की लहर है। दिव्या अग्रवाल की इस सफलता पर विभिन्न सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों व परिजनों ने खुशी व्यक्त करते हुए दिव्या अग्रवाल के यशस्वी जीवन की कामना की है।

हर पल होती है नई चुनौती
दिव्या अग्रवाल बताती हैं कि वैसे तो माउंटेनियरिंग आसान नहीं होता है, वहां पर हर पल नई चुनौती होती है लेकिन इस चोटी पर चढ़ने के लिए जितना मुश्किल पैदल ट्रैक था, उतना ही दुरूह चोटी पर पहुंचना। वे अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता रीना और पिता चन्द्र प्रकाश अग्रवाल के साथ उत्तरकाशी के स्थानीय गाइड दया रावत को दे रही हैं। दिव्या का कहना है कि किसी भी मंजिल को पाने के लिए अदम्य साहस और प्रकृति के प्रति अगाध लगाव होने जरूरी है। उनका कहना है कि यदि मनुष्य में कुछ करने का साहस हो तो सफलता अपने आप हासिल हो जाती है।

दल में थे 8 युवक-युवती
गौरतलब है कि उत्तरकाशी सांकरी के ट्रिप माई शांल एजेन्सी ने गत दिनों तीन दिवसीय सांकरी-केदारकांठा 12 किमी पैदल ट्रैक शुरू किया था। ट्रैकिंग दल में रुद्रप्रयाग केदार घाटी गुप्तकाशी निवासी दिव्या अग्रवाल, नाहन-हिमाचल निवासी लव भारद्वाज , जयपुर निवासी हार्दिक मित्तल, आगरा निवासी दिव्याशु उपाध्याय, पुणे निवासी अंकित बुगुल, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीप्तराज, सिद्धेश और उत्तरकाशी के स्थानीय गाइड दया रावत सहित 8 युवक-युवती इस दल थे।

स्वास्थ्य खराब होने से आधे रास्ते में रुकना पड़ा
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दो युवाओं के ट्रैकिंग के दौरान स्वास्थ्य खराब होने से उन्हें आधे रास्ते में रुकना पड़ा। शेष 6 सदस्यीय ट्रैकिंग दल ने 12 किमी पैदल ट्रैक को पार करके 12 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदार कांठा चोटी पर तिरंगा फहराने में सफलता हासिल की।

यह भी पढ़ें – भूकंप से हिली गुजरात के कच्छ की धरती, लोगों में दहशत

दिव्या अग्रवाल की इस सफलता पर केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत, पूर्व विधायक मनोज रावत, पूर्व विधायक/ भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चण्डी प्रसाद भटट्, भाजपा जिलाध्यक्ष महावीर पंवार, कांग्रेस जिलाध्यक्ष कुवर सजवाण,जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन्त तिवारी, पूर्व राज्यमंत्री दिनेश बगवाडी, बद्री केदार मन्दिर समिति सदस्य श्रीनिवास पोस्ती समेत सम्पूर्ण केदारघाटी ने खुशी व्यक्त की है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.