अब तालिबानी ट्वीट पर तिरछी नजर… ये हैं भारत में तालिबानी समर्थक?

अफगानिस्तान में तालिबान शासक सरकार गठन करने की तैयारी में हैं। पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के भाई ने भी तालिबानियों का साथ दे दिया है।

अफगानिस्तान पर तालिबानी शासन को लेकर विश्व परेशान है। भारत के सैकड़ों नागरिक वहां फंसे हुए हैं। इस परिस्थिति के बाद भी भारत के अंदर कुछ ऐसे लोग पनप आए हैं जो सोशल मीडिया पर तालिबान शासन का समर्थन कर रहे हैं। इन लोगों के विरुद्ध राज्यों ने कड़ा रुख अपनाया है।

जिन तालिबानियों से अफगानिस्तान की जनता त्रस्त है, उनके कुछ समर्थक भारत में उभरे हैं। इनमें मुनव्वर राणा जैसे कुछ चर्चित नाम भी हैं। जिन पर उत्तर प्रदेश में एफआईआर दर्ज हुआ है, इसके अलावा असम ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां सोशल मीडिया पर तालिबानी समर्थक पोस्ट लिखने के आरोप में 14 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें – बस पर आ जाता पहाड़… 14 यात्रियों की जान ऐसे पड़ी सांसत में, देखें वीडियो

योगी ने घेरा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तालिबानी समर्थक रायबहादुरों पर कड़ी कार्रवाई करने की घोषणा कर चुके हैं। विधान सभा में उन्होंने कहा कि, ऐसे संगठन का समर्थन करनेवालों को समाज के समक्ष बेनकाब करना चाहिये। जो लोग भी बेशर्मी से महिलाओं और बच्चों पर क्रूरता करनेवाले तालिबान का समर्थन कर रहे हैं, उनके चेहरे को सामने लाना चाहिए।

अभिनेत्री स्वरा भास्कर के विरुद्ध भी लखनऊ की अधिवक्ता ने शिकायत दर्ज कराई है। स्वरा ने हिंदू संगठनों की तुलना तालिबान से की थी।

इस प्रकरण में समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ. शफीक उर रहमान बर्क के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया। सांसद ने तालिबानी आतंकियों की तुलना स्वतंत्रता सेनानियों से की थी, जिसके बाद संभल कोतवाली में उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया।

इसी प्रकार उर्दू शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने तालिबानी आतंकियों की तुलना एक महर्षी से की थी। जिसके बाद लखनऊ के हजरतगंज थाने में उनके खिलाफ शिकायत दी गई थी।

असम में कड़ा कदम
असम पुलिस ने सोशल मीडिया पर तालिबानी समर्थन की पोस्ट के लिए 14 लोगों पर प्रकरण पंजीकृत किया गया है। इन लोगों के विरुद्ध गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, आईटी अधिनियम और सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया गया है।

पुलिस ने इस प्रकरण में कामरूप मेट्रोपॉलिटन, बारपेटा, धुबरी और करीमगंज से दो-दो लोगों को पकड़ा है। जबकि, दरांग, हैलाकांडी, गोलपारा, कछार, होजई, दक्षिण सलमारा से एक-एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here