अमेरिका ने उत्तर कोरिया के अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह  

इन अधिकारियों पर नया प्रतिबंध उत्तर कोरिया द्वारा 18 नवंबर को आईसीबीएम परीक्षण के बाद लगाए गए हैं। इस मिसाइल को इस साल के 60 से अधिक मिसाइलों के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग स्पॉट के रूप में लांच किया गया था।

199

उत्तर कोरिया के हाल ही में सबसे बड़े अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने इस कार्यक्रम से जुड़े तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस मिसाइल का प्योंगयांग ने पिछले माह परीक्षण किया था।

यूरोपीय संघ भी लगा चुका है प्रतिबंध 
अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने प्रतिबंध लगाए गए व्यक्तियों की पहचान जान इल हो, यू जिन और किम सु गिल के रूप में की है। इस तीनों अधिकारियों पर अप्रैल में यूरोपीय संघ ने भी प्रतिबंध लगाए थे। तीनों अधिकारियों पर नया प्रतिबंध उत्तर कोरिया द्वारा 18 नवंबर को आईसीबीएम परीक्षण के बाद लगाए गए हैं। इस मिसाइल को इस साल के 60 से अधिक मिसाइलों के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग स्पॉट के रूप में लांच किया गया था।

ये भी पढ़ें- नागपुर संघ मुख्यालय को उड़ाने की धमकी देने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे! जानें, कौन है वो

विनाशक हथियारों के विकास में अहम भूमिका 
अमेरिका के ट्रेजरी अंडर सेक्रेटरी फॉर टेररिज्म एंड फाइनेंशियल इंटेलिजेंस ब्रायन नेल्सन ने कहा कि जान इल हो उत्तर कोरिया के युद्ध सामग्री उद्योग विभाग के उप निदेशक और यू जिन इसके निदेशक के रूप में काम करते हैं। और इन दोनों ने उत्तर कोरिया में बड़े पैमाने पर विनाश वाले हथियारों के विकास में प्रमुख भूमिका निभाई है। किम सु गिल ने साल 2018 से लेकर 2021 तक कोरियन पीपुल्स आर्मी जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो के निदेशक के रूप में अपनी सेवा दी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.