यूपीकॉप एप से लोगों की यात्रा बनेगी सुरक्षित और सुखद! कैसे? जानने के लिए पढ़ें ये खबर

यूपीकॉपएप सेवा में कई नई सेवा को जोड़ा जा रहा है। इसके लिए एक नया ज्योलॉजिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम यानी जीआईएस क्रय किया गया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस लोगों की यात्रा को सुरक्षित और सुखद बनाने की दिशा में सक्रिय है। इसके लिए वह पूख्ता प्रबंध करने जा रही है। अब किसी को कहीं का सफर करना है तो यूपीकॉप एप का संदेश उसे अलर्ट करेगा। इसके माध्यम से यह बताया जाएगा कि आप जहां जाना चाहते हैं, वहां जाने में क्या-क्या खतरे हैं। उस रास्ते पर अपराधियों से कोई खतरा तो नहीं है या फिर उस रास्ते पर कोई ब्लाइंड टर्न तो नहीं है, जो दुर्घटना का कारण बन सकता है। यह एप खास कर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लॉन्च किया जा रहा है।

इस तरह यात्रा बनेगी सुरक्षित
प्रदेश के तकनीकी सेवा के पुलिस महानिदेशक संदीप सालुंके ने बताया कि यूपीकॉपएप सेवा में कई नई सेवा को जोड़ा जा रहा है। इसके लिए एक नया ज्योलॉजिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम यानी जीआईएस क्रय किया गया है। मान लीजिए, कोई महिला लखनऊ के सुदूर बख्शी का तालाब जाना चाहती है तो इस सेवा के माध्यम से उसे न केवल रास्ता सुझाया जाएगा, जिससे वह सुरक्षित पहुंच सकती है, बल्कि उसके मोबाइल पर एक अलर्ट संदेश भी भेजा जाएगा, कि कहां कौन से रास्ते पर अपराधियों ने पूर्व में वारदात की थी। इसलिए सावधान रहें।

ये भी पढ़ेंः गणेश मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़े हादसे, यूपी-मुंबई में 10 लोग डूबे

इन बातों की भी दी जाएगी जानकारी
इसके साथ ही इस एप की नई सेवा में रास्ते में लगने वाले जाम, दुर्घटना के लिए संवेदनशील स्पॉट्स के आलावा गति सीमा और ब्लाइंड टर्न आदि की भी जानकारी दी जाती रहेगी। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल इसकी सभी तैयारियां पूरी होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय लेकर इसे लॉन्च करेंगे।

इस तरह काम करता है एप

  • प्लेस्टोर से यूपीकॉप एप लोड करें।
  • इसमें मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से पंजीकरण करें।
  • इस सेवा का अब आप इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यूपीकॉप एप को 15 लाख एफआईआर लोग डाउनलोड कर चुके हैं।
  • इसके माध्यम से लोगों ने 23 लाख एफआईआर को डाउनलोड किया है।
  • 59074 लोगों ने ई-एफआईआर के लिए आवेदन किया।
  • 5.33 लाख लोगों ने चरित्रप्रमाण पत्र बनवाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here