#Madarsa #Rashtragaan देश के इस राज्य में मदरसों में होने लगा राष्ट्रगान

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र भेजकर सबेरे राष्ट्रगान अनिवार्य रूप से गाने का आदेश दिया है। यह आदेश गुरुवार 12 मई से प्रदेश सभी मदरसों में लागू हो गया है।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार एस.एन पांडे द्वारा जारी किये गए आदेश में उल्लेखित किया गया है कि, 30 मार्च से 11 मई, 2022 तक अवकाश है, इसलिए गुरुवार 12 मई, 2022 से इसे लागू किया जाए। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि, मदरसों की कक्षा शुरू होने के पहले राष्ट्रगान अनिवार्य रूप से गाया जाना चाहिये। यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदानित या गैर अनुदानित सभी मदरसों में लागू है।

ये भी पढ़ें – पाकिस्तानी सुंदरी के जाल में फंस गया वायुसेना का जवान, फिर करने लगा ऐसा काम!

उत्तर प्रदेश में मदरसों के शिक्षास्तर को सामान्य शिक्षा की भांति करने को लेकर राज्य सरकार निरंतर सुधार कार्यक्रम चलाती रही है। वर्ष 2017 में सरकार ने मदरसा बोर्ड की एक वेबसाइट भी विकसित की है, जिस पर सभी मदरसों की पंजीकरण और मदरसों से संबंधित सभी नियमावली, परीक्षा जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। राज्य में 560 राज्य सरकार के मदरसे और 10 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त मदरसे चलते हैं। इन मदरसों के कार्यों में पारदर्शिता लाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए यूपी मदरसा बोर्ड पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here