अब न टूटेंगी सांसें! इन राज्यों को मिली राहत की मशीन, इन्होंने छुआ आसमान

देश में कोविड 19 नियंत्रण करने के लिए सरकार टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और कोविड 19 के अनुरूप व्यवहार की नीति पर कार्य कर रही है। इसमें एक ओर स्वास्थ्य संसाधनों को सुधार और आधुनिक करने का कार्य चल रहा है तो दूसरी ओर स्वास्थ्य कर्मी दिन रात संक्रमितों को सेवाएं देने में लगे हैं। इसमें टीकाकरण एक बड़ा लक्ष्य है जिसे प्राप्त करने के लिए सरकार तीव्र गति से कार्य कर रही है।

92

देश के कई राज्य कोरोना की भयंकर चपेट में हैं। पीड़ितों की संख्या के सामने स्वास्थ्य सुविधाएं बौनी साबित हो रही हैं। इस बीच सरकार ने सांसों को थामने के लिए दम तोड़ती ऑक्सीजन व्यवस्था को सुचारु करने के लिए क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर मंगाए हैं। इन टैंकरों को ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे राज्यों को वितरित किया गया है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र ने टीकाकरण में बहुत बड़ी सफलता प्राप्त की है।

केंद्र सरकार ने 10 मीट्रिक टन और 20 मीट्रिक टन क्षमता के 20 क्रायोजेनिक टैंकरों का आयात किया है। विनिर्माण संयंत्र से विभिन्न राज्यों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की मैपिंग एक गतिशील प्रक्रिया होने और क्रायोजेनिक टैंकरों के माध्यम से चिकित्सा ऑक्सीजन के परिवहन के देश के पूर्वी भाग से अन्य भागों में एलएमओ उपलब्ध कराने में बाधा उत्पन्न होने के कारण ऑक्सीजन के परिवहन को बेहतर करने के लिए 20 मीट्रिक टन और 10 मीट्रिक टन क्षमता के 20 क्रायोजेनिक आईएसओ कंटेनर का आयात किया गया है।

ये भी पढ़ें – पूर्वी लद्दाख और सियाचिन में सेना की तैयारियों का थल सेना प्रमुख ने लिया जायजा!

इन राज्यों को मिले क्रायोजेनिक टैंकर्स

राज्य                      20 टन              10 टन
उत्तर प्रदेश                2                   3
मध्य प्रदेश                2                    0
राजस्थान                 0                    4
दिल्ली                     2                    3
गुजरात                    2                    2

मंगल टीका का लक्ष्य
देश में टीकाकरण अभियान तीव्र गति से चल रहा है। अब तक कुल 14.5 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। केंद्र सरकार ने अब तक 15 करोड़ टीके वितरित किये हैं। टीकाकरण के पूरे अभियान में महाराष्ट्र का परचम है। राज्य में कुल 1.5 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है। इसे लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी प्रसन्नता व्यक्त की है। राज्य कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से रहा है।

देश में कुल टीकाकरण का 67.3 प्रतिशत दस राज्यों में दिया गया है। जिसमें महाराष्ट्र का हिस्सा 10 प्रतिशत से अधिक, राजस्थान का 8.6 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश का 8.2 प्रतिशत, गुजरात का 8.0 प्रतिशत है। टीकाकरण अभियान को 102 दिन पूरे हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें – दिल्ली पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस! अटकी सांसों को मिलेगी प्राण वायु

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.