झुका ट्विटर! आईटी नियमों पर कही ये बात

केंद्र सरकार के आइटी नियमों को लेकर लंबे समय से टकराव का रास्ता अपना रखे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने आखिर नियमों पर अमल करने का निर्णय लिया है।

केंद्र सरकार के आईटी नियमों को लेकर लंबे समय से टकराव का रास्ता अपना रखे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर अपनी हैसियत पर आ गया है। उसने आखिर नए आइटी नियमों पर अमल करने का निर्णय लिया है। ट्विवटर ने 31 मई को दिल्ली उच्च न्यायालय में यह जानकारी दी।

ट्विटर ने न्यायालय को बताया कि उसने आईटी नियम-2021 को लागू किया है। ट्विटर की ओर से ये भी बताया गया कि कंपनी ने भारत में एक स्थानीय अधिकारी भी नियुक्त कर दिया है। वह स्थानीय शिकायतों का समाधान करेगा।

ट्विटर ने कही थी ये बात
बता दें कि आईटी नियमों को लेकर सोशल मीडिया और केंद्र सरकार के बीच जोर आजमाइश जारी है। दोनों अपनी-अपनी बातों पर अड़े हुए हैं। पिछले दिनों माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने इस बारे में अपना बयान जारी किया था। उसने कहा था कि वह भारत सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगा।

जताई थी अपनी प्रतिबद्धता
ट्विटर ने अपने बयान में यह भी कहा था कि वह भारत के लोगों को अपनी सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। ट्विटर ने कहा था कि हमारी सेवा सार्वजनिक बातचीत में काफी महत्वपूर्ण साबित हुई है और इससे कोरोना महामारी के दौरान लोगों को काफी सपोर्ट मिला है। हम अपनी सेवा जारी रखने के लिए भारत में लागू कानून का पालन करने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ेंः ट्विटर के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में अर्जी दाखिल! जानिये, क्या है मामला

सुरक्षा को लेकर जताई थी चिंता
ट्विटर ने अपने बयान में कहा था कि जैसा हम दुनिया भर में करते हैं, उसी तरह हम भारत में भी पारदर्शिता, सेवा में हर आवाज को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता, कानून के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गोपनीयता की रक्षा के लिए सख्ती से नियमों का पालन करेंगे। पुलिस को धमकाने की रणनीति पर उसने चिंता भी जताई थी।

सरकार से बातचीत जारी रखेंगे
ट्विटर ने बताया था कि हम भारत सरकार के साथ बातचीत जारी रखेंगे और मानते हैं कि सहयोगात्मक दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है। जनता के हितों की रक्षा करना निर्वाचित अधिकारियों, उद्योग और नागरिक समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है। बता दें कि इससे पहले 25 मई को डिजिटल कंपनियों गूगल और फेसबुक ने कहा था कि वे नए नियमों के पालन करने के लिए कदम उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः नियमों के पालन पर ना नुकुर कर रहे वाट्सएप से आईटी मिनस्ट्री ने पूछा ये सवाल!

25 फरवरी को जारी हुए थे नए नियम
नए नियमों की घोषणा 25 फरवरी को की गई थी। इन नियमों का ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया को पलान करना जरुरी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here