ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी ने क्यों दिया इस्तीफा? जानने के लिए पढ़ें ये खबर

85

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के हाल ही में नियुक्त शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने 27 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कुछ सप्ताह पहले ही आईटी नियमों के पालन करने के लिए उनकी नियुक्ति ट्विटर इंडिया ने की थी। समझा जा रहा है कि भारत सरकार और ट्विटर के बीच बढ़ते विवादों के कारण चतुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार ट्विटर इंडिया ने अपने वेबसाइट से धर्मेंद्र चतुर का नाम भी हटा दिया है। बता दें कि भारत के नए आईटी नियमों के तहत ऐसा करना जरुरी है।

यह हो सकता है कारण
इस बारे में ट्विटर ने कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है। शिकायत अधिकारी के इस्तीफे को लेकर तरह-तरह के संदेह व्यक्त किए जा रहे हैं। ट्विटर और भारत सरकार के बीच आईटी नियमों को लेकर चल रहे विवाद के बीच शिकायत अधिकारी के इस्तीफा देने को लेकर कई तरह की बातें की जा रही हैं। समझा जा रहा है कि भारत सरकार और ट्विटर के बीच बढ़ते विवादों के कारण चतुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

ये भी पढ़ेंः जानिये, देश में कब शुरू होगा बच्चों का टीकाकरण और कब तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर?

ये हैं आईटी के नए नियम

  • बता दें कि 25 मई से देश में लागू आईटी नियमों के अनुसार सोशल मीडिया को यूजर्स या पीड़ितों की शिकायत के समाधान के लिए भारत में शिकायत नियंत्रण तंत्र स्थापित करना अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही 50 लाख से अधिक यूजर वाली सभी सोशल मीडिया कंपनियां को ऐसी शिकायतों के निपटारे के लिए एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करना होगा। ऐसे अधिकारियों के नाम और संपर्क की पूरी जानकारी देनी होगी।
  • बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को एक अनुपाल अधिकारी, एक नोडल अधिकारी और एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करना होगा।
  • ट्वीटर ने 5 जून को सरकार की ओर से भेजे गए अंतिम नोटिस का जवाब दिया था। उसने कहा था कि वह नए आईटी नियमों का पालन करेगा।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.