Turkey Earthquake : तुर्की और सीरिया में अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, खराब मौसम बना चुनौती

तुर्की में खराब मौसम के बीच सूर्योदय से पहले इस सदी का सबसे भयानक भूकंप आया और इसके बाद दोपहर में 7.7 और 7.6 की तीव्रता के दो बड़े भूकंप आए। यहां अब तक 40 से अधिक बार भूकंप के झटके आ चुके हैं।

100

मध्य तुर्की और उत्तर-पश्चिम सीरिया में छह फरवरी को आए तेज भूकंप के बाद अब तक 4 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए है। तुर्की में 2,316 और सीरिया में 1999 से अधिक लोगों की मौत हो गई। भूकंप से सैकड़ों इमारतें धराशायी हो गईं। ठंड के मौसम में हजारों लोगों के घायल और बेघर होने से हालात बेहद खराब हो गए हैं, वहीं मौसम के कारण राहत बचाव कार्य में भारी बाधा आ रही है।

40 से अधिक बार हिली धरती
7.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने तुर्की के शहरों में भारी तबाही मचाई, वहीं कई साल से युद्ध झेल रहे विस्थापित लाखों सीरियाई लोगों पर भूकंप ने तबाही मचाई है। तुर्की में खराब मौसम के बीच सूर्योदय से पहले इस सदी का सबसे भयानक भूकंप आया और इसके बाद दोपहर में 7.7 और 7.6 की तीव्रता के दो बड़े भूकंप आए। यहां अब तक 40 से अधिक बार भूकंप के झटके आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री पर लिखी पुस्तक को अमेजन ने साइट से हटाया, बताया ये कारण

सैकड़ों इमारतें जमींदोज
सीरिया के उत्तरी शहर अतरेब के अब्दुल सलाम अल-महमूद ने कहा कि यह सर्वनाश की तरह है, यहां कड़ाके की ठंड और भारी बारिश हो रही है, इससे लोगों को बचाने की जरूरत है। भूकंप से सैकड़ों इमारतें जमींदोज हो गई हैं। जिसके बाद मलबे से हताहतों को निकालने और राहत बचाव कार्य में जुटे बचावकर्मियों के लिए संघर्ष और खतरा अधिक बढ़ गया। यहां छह फरवरी को दिन भर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.