तीसरी वंदे भारत ट्रेन का परीक्षण पूरा : अश्विनी वैष्णव

वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए कई अतिरिक्त सुविधाएं होंगी।

114

भारतीय रेलवे ने हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत के तीसरे रेक का परीक्षण पूरा कर लिया है और इस साल अक्टूबर तक ट्रेनों का नियमित उत्पादन शुरु होने की उम्मीद है।

रेल मंत्री वैष्णव ने 9 सितंबर को रेल भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वंदे भारत ट्रेन के तीसरे रेक का परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया गया है और इसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा थी। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन के 55 सेकंड की तुलना में वंदे भारत ट्रेन 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। उन्होंने कहा कि इसका उत्पादन अक्टूबर में शुरू होगा। पहली पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें 54.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचती थीं और इनकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे थी।

रेल मंत्री ने कहा कि पहली बार रेलवे ने एयर कंडीशनिंग सिस्टम के हिस्से के रूप में वायरस और बैक्टीरिया से हवा को फिल्टर और साफ करने के लिए एक फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया है। इस सिस्टम से ताजी हवा और वापसी हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस आदि से मुक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे कोरोना जैसे वायरस से भी निपटने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए कई अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। एक्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को दी जा रही साइड रिक्लाइनर सीट की सुविधा अब सभी वर्गों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे यात्रियों को लम्बी यात्रा करने में आसानी होगी। इसके अलावा नई वंदे भारत में 32 इंच के एलसीडी टीवी भी होंगे जो पहले के वर्जन में 24 इंच के थे। वाई-फाई के साथ कंटेन्ट ऑन डिमांड की सुविधा होगी। ट्रेन में तीन घंटे का बैटरी बैकअप होगा।

ये भी पढ़ें – बनारस-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों के बदले रूट, ये है कारण

रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेन का वजन 38 टन घटाकर 392 टन कर दिया गया है और यह पटरियों पर दो फीट बाढ़ के पानी के बीच भी आसानी से दौड़ सकेगी। यह ट्रेन स्वदेशी टक्कर रोधी तकनीक कवच से लैस होगी।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण रेलवे ने पिचले दिनों ट्रेन के ट्रायल रन का एक वीडियो साझा किया था जिसमें 180 किमी प्रति घंटे की गति में भी ट्रेन के भीतर रखे गिलास का पानी झलका तक नहीं था। केंद्र सरकार ने अगस्त 2023 तक देश भर में 75 वंदे भारत ट्रेन शुरु करने का लक्ष्य रखा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.