रेल यात्री ध्यान दें! दिल्ली-रोहतक-नयी दिल्ली सेक्शन पर आधुनिक सुविधा युक्त ट्रेन शुरू

उत्तर रेलवे ने दिल्ली-रोहतक-नई दिल्ली सेक्शन में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों को एक बेहतरीन उपहार दिया है।

उत्तर रेलवे ने दिल्ली-रोहतक-नई दिल्ली सेक्शन में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों को एक बेहतरीन सौगात दी है। इस रूट पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मेमू ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है।

इस रूट पर चलने वाली मेमू सवारी गाड़ी नंबर-04453/04454/04456/04457 थ्री फेज तकनीक से युक्त गाड़ी है। थ्री फेज तकनीक पर चलने वाली उत्तर रेलवे की यह पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन है। दिल्ली मंडल के ईएमयू कार शेड द्वारा इस 16 कोच ट्रेन का गठन सफलतापूर्वक पूरा किया है। दैनिक यात्रियों ने भी इस गाड़ी में उपलब्ध सुविधाओं की सराहना की है। दिल्ली-रोहतक दैनिक यात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने कहा कि सभी जरूरी सुविधाओं से युक्त इस गाड़ी में यात्रा करते वक्त आनंद का अनुभव होता है। यह एक शानदार गाड़ी है।

ये भी पढ़ें – जानिये, अणुव्रत मंडल और उसके करीबियों के बैंक खातों में मिले कितने करोड़?

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं
आईसीएफ चेन्नई में निर्मित यह मेमू रेक आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। यात्रियों की सुविधा के लिए गाड़ी में आरामदायक फोम सीट, स्टील फ्लोरिंग, ग्रैब हैंडल, हाई स्पीड पंखे और स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए हैं। इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में 02 शौचालय (बायो टॉयलेट) हैं। सुरक्षा के लिए सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। लोको पायलटों और गार्डों की सुविधा के लिए उन्नत डिजाइन केबिन प्रदान किया गया है। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल प्रवक्ता अजय माइकल ने बताया कि इस मेमू को 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलने के लिए तैयार किया गया है। इस एक सवारी गाड़ी में एक साथ 4800 यात्री सफर कर सकते हैं। ट्रेन बिजली की कम खपत को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। गाड़ी में जीपीएस युक्त यात्री सूचना प्रणाली भी लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here