कान्हा की नगरी में अद्भुत होगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी! जानिये, कैसी है तैयारी

वृंदावन में देश दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों को निःशुल्क भोजन मुहैया करवाने के लिए तैयार अन्नपूर्णा भोजनालय का 19 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण करेंगे।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व इस बार कान्हा की नगरी में अद्भुत नजर आएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संभावित आगमन की तैयारियों को लेकर नगर आयुक्त, जिलाधिकारी सहित आला प्रशासनिक अधिकारी तैयारियों में दिनरात स्थलीय निरीक्षण कर युद्ध स्तर पर काम को समय से पूरा कराने के निर्देश दे रहे हैं। नगर आयुक्त अनुनय झा ने 17 अगस्त को श्रीकृष्णजन्मस्थान के प्रतिनिधि गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी एवं नगर निगम के समस्त अधिकारियों एवं विभागाध्यक्षों के साथ रामलीला मैदान से श्रीकृष्णजन्मस्थान तक मार्ग का निरीक्षण किया।

नगर आयुक्त अनुनय झा ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लाखों श्रद्धालुओं का आवागमन होगा। श्रद्धालुओं एवं स्थानीय निवासियों को सुगन दर्शन हो एवं उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, इसे ध्यान में रखते हुए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। तत्पश्चात नगर आयुक्त द्वारा वृन्दावन में स्थित टूरिस्ट फेसिलिटी सेंटर में नगर निगम के सभी अधिकारियों के साथ बैठक ली गयी। बैठक में मुख्यमंत्री के आगमन के दृष्टिगत सभी अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये। साथ ही समस्त व्यवस्थाओं को पूर्ण कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। नगर आयुक्त द्वारा बैठक में स्पष्ट किया गया कि जन्माष्टमी पर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। श्रद्धालुओें की सुविधार्थ हेतु समस्त व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। बैठक में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव मौजूद रहे।

अन्नपूर्णा भोजनालय का लोकार्पण करेंगे सीएम योगी, बाबा रामदेव भी रहेंगे मौजूद
वृंदावन में देश दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों को निःशुल्क भोजन मुहैया करवाने के लिए तैयार अन्नपूर्णा भोजनालय का 19 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण करेंगे। समारोह में योग गुरु बाबा रामदेव भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद अपने हाथ से भोजनालय में मौजूद श्रद्धालुओं को भोजन परोसकर इसकी शुरुआत करेंगे। इसके बाद पर्यटक सुविधा केंद्र में संतों संग बैठक भी करेंगे। हालांकि अभी सीएम का अधिकृत कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
विदित रहे कि वृंदावन आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सुबह और शाम निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने के लिए मथुरा मार्ग स्थित जयपुर मंदिर के सामने अन्नपूर्णा भोजनालय की शुरुआत 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से होगी। यहां उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने 5 करोड़ रुपये से अन्नपूर्णा भोजनालय तैयार किया है। इसके लिए नगर निगम ने एक हजार वर्गमीटर भूमि उपलब्ध कराई है। भोजनालय के संचालन की जिम्मेदारी मंगलमय न्यास को दी गई है। इसके अध्यक्ष संत विजयकौशल महाराज हैं।

मुफ्त भोजन की व्यवस्था
न्यास प्रवक्ता मोहित व्यास के अनुसार, वृंदावन आने वाले तीर्थयात्रियों को सुबह और शाम निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। एसएसपी अभिषेक यादव ने मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने यातायात की व्यवस्थाएं देखीं। एसएसपी ने कहा कि श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो, उनके वाहन कहां पार्क होंगे, इसकी समीक्षा की गई है। संबंधित अधिकारियों के साथ भी वार्ता की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here