कोरोना की तीसरी लहर करीब! जानिये, कितने लोग हो सकते हैं शिकार

पिछले करीब एक सप्ताह से केरल देश में कोरोना का हॉट स्पॉट बना हुआ है। वहां हर दिन कोरोना के 22 हजार के आसपास मामले आने से देश की चिंता बढ़ गई है।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर से राहत मिलती तो दिख रही है, लेकिन पिछले करीब 10 दिनों से आ रहे संक्रमण के आकड़े डरा रहे हैं। पहले जहां हर दिन आंकड़े तेजी से कम हो रहे थे, वहीं पिछले 10 दिनों से यह आंकड़ा हर दिन 40 हजार के आसपास आ रहा है।

पिछले करीब एक सप्ताह से केरल देश में कोरोना का हॉट स्पॉट बना हुआ है। वहां हर दिन कोरोना के 22 हजार के आसपास मामले आने से देश की चिंता बढ़ गई है।

अगस्त के मध्य में आएगी तीसरी लहर
देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए विशेषज्ञों ने इसकी तीसरी लहर आने की आशंका व्यक्त की है। विशेषज्ञों का मानना है कि देश में अगस्त के मध्य से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी। इसी के साथ तीसरी लहर की शरुआत हो जाएगी। विशेषज्ञों की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस दौरान हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते जाएंगे। इस क्रम में हर दिन 1 लाख से डेढ़ लाख तक मामले आ सकते हैं।

विशेषज्ञों का दावा
हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आइआइटी में एम विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में एक अध्य्यन में यह दावा किया गया है कि भारत में अगस्त के मध्य से एक बार फिर कोरोना संक्रमण में तेजी से वृद्धि होगी। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि यह पहली और दूसरी लहर से ज्यादा खतरनाक हो सकती है। बता दें कि दूसरी लहर में एक समय ऐसा भी आया था, जब हर दिन लगभग चार लाख मामले आ रहे थे। रिपोर्ट में बताया गया है कि तीसरी लहर अक्टूबर में पीक पर होगी।

ये भी पढ़ेंः शिवसैनिकों ने अडानी को ऐसे सबक सिखाया

ये राज्य महत्वपूर्ण
एम विद्यासागर का कहना है कि केरल और महाराष्ट्र जैसे अधिक कोरोना संक्रमण वाले प्रदेश तीसरी लहर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बता दें कि केरल पिछले करीब 10 दिनों से कोरोना संक्रमण का हॉट स्पॉट बना हुआ है।

आईसीएमआर की राय
इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोगों के हेड डॉ. समीरन पांडा ने कहा कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो यह अगस्त के अंत तक आ सकती है। उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here