अब राज्यों को सस्ती मिलेगी कोविशील्ड!

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत कम करने का निर्णय लिया है। यह घोषणा कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने की है।

देश के कई राज्यों द्वारा वैक्सीन की कीमतों को लेकर नाराजगी जताए जाने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत कम करने का निर्णय लिया है। इस बारे में कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने जानकारी दी है। उन्होंने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत 400 से कम कर 300 रुपए करने की घोषणा की है।

कोविशील्ड की कीमत राज्यों के लिए कम करने की घोषणा करते हुए पूनावाला ने कहा कि नई कीमत तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि इससे राज्यों को हजारों करोड़ की बचत होगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

हाल ही में बढ़ाई गई है कीमत
बता दें कि हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड की कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। उसने जहां यह वैक्सीन केंद्र को 150 रुपए में उपलब्ध कराने के जानकारी दी है, वहीं राज्य सरकारों को यह 400 रुपए में देने का निर्णय लिया था। निजी अस्पतालों के लिए इसकी कीमत 600 रुपए तय की गई है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में 18 से 44 आयु वर्ग का नि:शुल्क टीकाकरण, जानें कब से लगेगा टीका?

राज्यों ने जताई थी नाराजगी
कोविशील्ड की बढ़ी हुई कीमत को लेकर देश के कई राज्यों ने नाराजगी जताते हुए इसे कम करने की मांग की थी। उसके बाद कंपनी ने इसकी कीमत राज्यों के लिए 400 से कम कर 300 रुपए कर दी है, जबकि केंद्र और निजी अस्पतालों की कीमत को पहले जितनी ही रखा है।

केंद्र ने किया हस्तक्षेप
बता दें कि वैक्सीन की कीमत बढ़ाए जाने को लेकर राज्यों द्वारा नाराजगी जताए जाने के बाद केंद्र ने हस्तक्षेप करते हुए कंपनी से इसकी कीमत कम करने की संभावनाएं तलाशने को कहा था। उसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए 100 रुपए कम करने का निर्णय लिया है।

भारी मांग
बता दें कि अब तक सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के 36 करोड़ डोज का ऑर्डर मिल चुका है। इनमें से 34 करोड़ राज्यों और 2 करोड़ निजी अस्पतालों की ओर से ऑर्डर दिया गया है। 1 मई से देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाना है। इसे देखते हुए वैक्सीन की भारी मांग है।

कोविशील्ड की नई रेट

  • कोविशील्ड राज्य सरकार-₹300 (पहले ₹400)
  • निजी अस्पताल -₹600 (कोई बदलाव नहीं)
  • केंद्र सरकार-₹150 (कोई बदलाव नहीं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here