दिल्ली-मुंबई में कब आएगा तीसरी लहर का पीक? विशेषज्ञों ने बताया

देश में इस समय पिछले वर्ष मई के बाद फिर से कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। 13 जनवरी को यह आंकड़ा 2.47 लाख पहुंच गया।

देश के बड़े शहरों में कोराना की तीसरी लहर का पीक अगले सप्ताह आ सकता है। इन शहरों में दिल्ली और मुंबई भी शामिल हैं। देश में इस समय पिछले वर्ष मई के बाद फिर से कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। 13 जनवरी को यह आंकड़ा 2.47 लाख पहुंच गया। एक महीने पहले तक देश में जितने नए मामले आ रहे थे, उससे यह संख्या दस गुना से भी अधिक है।

इस बीच कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी से डेल्टा की जगह ले रहा है। देश में अब तक 3.62 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इस मामले में अमेरिका के बाद भारत का नंबर है।

विशेषज्ञों की राय
दिल्ली के अशोक विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान और भौतिकी के प्रोफेसर गौतम मेनन का मानना है कि हमारी माडलिंग और दूसरों की माडलिंग से पता चलता है कि कोरोना संक्रमण भारत के बड़े शहरों में 20 जनवरी तक पीक पर पहुंच जाएगा। हालांकि पूरे देश में यह फरवरी के पहले सप्ताह में पीक पर पहुंच सकता है।

मुंबई में स्थिति
इस बीच देश के दो महत्वपूर्ण महानगरों दिल्ली और मुंबई में सबसे ज्यादा कोरोना के नए केस मिल रहे हैं। हालांकि कुछ दिनों से मुंबई में मामलों में कमी आ रही है और कोविड अस्पतालों के 80 प्रतिशत बेड खाली हैं।

ये भी पढ़ेंः “हमें सतर्क रहना है, सावधान रहना है लेकिन…!” मुख्यमंत्रियों की बैठक में कोरोना से जीत के लिए मोदी ने दिया मंत्र

दिल्ली में स्थिति
राजधानी दिल्ली में 13 जनवरी की शाम नए मामलों का आंकड़ा 28,867 रहा। इस दौरान 22 हजार से अधिक लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। 31 लोगों की मौत हुई है। यहां अगले कुछ दिनों तक कोरोना का प्रकोप जारी रहने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here