टीकाकरण अभियान में भारत की ऊंची उड़ान, इस तारीख तक बनेगा ऐसा कीर्तिमान

कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत ने 16 अक्टूबर की रात आठ बजे तक 97.52 करोड़ का आंकड़ा प्राप्त कर लिया है।

देश में कोरोना लगातार कमजोर हो रहा है और अगले कुछ महीनों में इसका संक्रमण बिलकुल निचले स्तर पर आने की उम्मीद है। कोरोना से राहत मिलने के कई कई कारण हैं, लेकिन इसमें सबसे बड़ा कारण भारत में टीकाकरण की बढ़ती रफ्तार को माना जा रहा है।

पिछले एक महीने से देश में कोरोना रोधी वैक्सीन की रफ्तार काफी बढ़ी है और दिनोंदिन यह और तेज हो रही है।फिलहाल 21 अक्टूबर तक देश में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार चले जाने की उम्मीद है। अगर हम देश में टीकाकरण अभियान की बात करें तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। भारत में कोरोना महामारी फैलने तक वैक्सीन की दूर-दूर तक कोई संभावना नजर नहीं आ रही थी, वहीं एक साल में टीके को बनाकर एक अरब डोज लगाना कोई आसान काम नहीं है।

अब तक 97.52 करोड़ डोज
कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत ने 16 अक्टूबर की रात आठ बजे तक 97.52 करोड़ का आंकड़ा प्राप्त कर लिया है। इनमें 89.50 करोड़ पहली और 28 करोड़ लोगों को दूसरी डोज शामिल हैं। देश में फिलहाल 18 साल के लोगों को भी टीका लगया जा रहा है और इनकी जनसंख्या लगभग 94 लाख है। देखा जाए तो लगभग 70 प्रतिशत लोगों को पहली और 30 प्रतिशतो लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात
केंद्रीस स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 16 अक्टूबर को कहा कि हमने 17 सितंबर को एक दिन में 2.5 करोड़ डोज लगाईं और अगले हफ्ते हम 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार कर लेंगे।

ये भी पढ़ेंः 130 करोड़ लोगों ने दी सावरकर को ‘वीर’ की उपाधि… अमित शाह

भ्रम दूर करने के लिए कोविड गान
टीकाकरण के मामले में कुछ खास लोगों में भ्रम को दूर करने के लिए एक कोविड गान को भी जारी किया गया है। इस गान को गायक कैलाश खेर ने लिखा और गाया है। इसे टीका गान नाम दिया गया है। इसे फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम इंडस्ट्रीज ने प्रायोजित किया है। गान को जारी करने के समय केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here