प्रधानमंत्री की अपील का केदारनाथ में दिखा असर, तीसरे दिन भी ऐसे रखा गया स्वच्छता का ध्यान

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में केदारनाथ धाम में नगर पंचायत केदारनाथ द्वारा विशेष सफाई अभियान कार्यक्रम चलाया गया।

स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के तहत श्री केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था किए जाने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से 1 जून को तीसरे दिन भी विशेष स्वच्छता अभियान जारी रहा।

केदारनाथ यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में पर्यावरण के संरक्षण के लिए बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सुलभ संस्था, जिला पंचायत एवं नगर पंचायत केदारनाथ को विशेष स्वच्छता अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस तरह चलाया जा रहा है स्वच्छता अभियान
जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में केदारनाथ धाम में नगर पंचायत केदारनाथ द्वारा विशेष सफाई अभियान कार्यक्रम चलाया गया। सहायक निदेशक शहरी विकास विनोद ने अवगत कराया है कि नगर पंचायत केदारनाथ एवं सुलभ संस्था के संयुक्त तत्वावधान में 20 कार्मिकों की टीम ने विशेष सफाई अभियान चलाया हुआ है। इसमें केदारनाथ धाम में सरस्वती नदी एवं मंदाकिनी नदी में सफाई अभियान चलाया गया जहां से 10 क्विंटल कूड़ा एकत्रित किया गया। इसका उचित निस्तारण की कार्यवाही की जा रही है।

कूड़े का निस्तारण के साथ ही चेकिंग अभियान
उन्होंने बताया कि कूड़े का उचित निस्तारण न करने बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था न करने पर चैकिंग अभियान भी चलाया गया जिसमें 07 लोगों के चालान किए गए हैं। 03 लोगों के पांच-पांच हजार के चालान किए गए हैं, जिसमें एक होटल व्यवसायी के किचेन की गंदगी खुले में बह रही थी। दूसरे होटल व्यवसायी के होटल की सीवर लाइन लीकेज होने पर तथा तीसरे होटल व्यवसायी द्वारा कूड़े का भारी मात्रा में फैले होने पर चालान की कार्यवाही की गई। दो दुकानदारों द्वारा कूडे़ का निस्तारण ठीक ढंग से नही किया जा रहा था, जिनसे 17 हजार 5 सौ रुपये की धनराशि अर्थदंड के रूप में वसूली गई।

यहां भी चलाया जा रहा है अभियान
इसके साथ ही सुलभ संस्था के द्वारा घोड़ा पड़ाव में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिला पंचायत द्वारा यात्रा मार्ग में भीरी, चंद्रापुरी, नारायणकोटि, गुप्तकाशी, शेरसी, फाटा, सोनप्रयाग में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here