इस तिथि से होगा बाबा केदारनाथ धाम के लिए तेल कलश यात्रा का शुभारंभ

बाबा केदार की डोली के साथ-साथ तेल कलश केदारधाम में ढोल दमाऊं और बाबा के जयकारों के साथ पहुंचाया जाएगा।

82

वर्षों की परंपरा को दोबारा कायम करते हुए इस बार बाबा केदारनाथ के दर पर तेल कलश यात्रा पहुंचाई जाएगी। इसे रुद्रपुर होते हुए बाबा की केदार की डोली के साथ-साथ केदारधाम में ढोल दमाऊं और बाबा के जयकारों के साथ पहुंचाया जाएगा।

बाबा केदार के धाम गमन की प्रकिया शुरू हो रही है। इसी प्रक्रिया कर तहत गद्दी पुरोहित श्री केदारनाथ पंच पण्डा समिति रुद्रपुर द्वारा पूर्व परम्परा तेल कलश यात्रा को पुनर्जीवित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – IPL 2022 : लखनऊ सुपर जायंट्स ने पंजाब किंग्स को 20 रन से हराया

अखंड ज्योति प्रज्वलित हेतु तेल कलश यात्रा का शुभारंभ
इस प्रक्रिया के तहत वि0स0- 2079 वैशाख शुक्ल प्रतिपदा को पूर्व परम्परानुसार ग्राम सांकरी से श्री केदारनाथ धाम स्थित अखंड ज्योति प्रज्वलित हेतु तेल कलश यात्रा का शुभारंभ किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के तहत 1 मई, 2022 को ग्राम सांकरी से अखंड ज्योति के लिए तेल कलश यात्रा पंच पंडा समिति के पदाधिकारियों और सांकरी के ग्रामीणों की उपस्थिति में यात्रा भुकुण्ड भैरव की शीतकालीन गद्दी स्थल रुद्रपुर पहुंचेगी।

2 मई को बाबा केदारनाथ के लिए प्रस्थान
2 मई, 2022 को यह तेल कलश यात्रा गद्दी स्थल से श्री विश्वनाथ मन्दिर गुप्तकाशी के लिए प्रस्थान कर बाबा श्री केदारनाथ जी की हिमालय गमन यात्रा के साथ मिलकर श्री केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी।  वि0स0 2079 वैशाख शुक्ल षष्टी 30 को वृष लग्न में श्री केदारेश्वर जी के प्रिय गण, केदारनाथ धाम के रक्षक भुकुण्ड भैरव के श्री कपाट सभी भक्तों की गरिमामय उपस्थिति में खोले जाएंगे। पंच पंडा रुद्रपुर के अध्यक्ष अनीत शुक्ला ने बताया वर्ष 1952 के बाद एक बार बद्रीनाथ की तर्ज पर तेल कलश यात्रा का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने बताया की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह बना हुआ है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.