एयर इंडिया के लिए टाटा खरीदेगी 150 विमान, इस कंपनी के साथ हुई डील

211

निजी क्षेत्र की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया में इन दिनों कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। टाटा समूह के हाथ में आते ही एयर इंडिया को वर्ल्ड क्लास फ्लाइट बनाने के प्रयास लगातार जारी हैं। फ्लाइट के टेकओवर के बाद टाटा समूह ने एयर इंडिया के लिए नए विमानों को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

निजीकरण के बाद सबसे बड़ी डील
सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया ने 150 नये विमानों को खरीदने की तैयारी कर ली है, जिसमें 150 बोइंग, 737 मैक्स जेट खरीदने के लिए बोइंग कंपनी के साथ डील करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा समूह ने लगभग 150, 737 मैक्स विमानों के लिए ऑर्डर दिया है। कंपनी इस डील के बहुत करीब पहुंच गई है। एयर इंडिया के निजीकरण के बाद यह सबसे बड़ी खरीदारी होगी। बोइंग की एयर इंडिया के साथ ये पहली डील होगी। इससे पहले अकासा एयर के साथ 75 विमानों के लिए डील हुई थी। एयर इंडिया एयरबस और बोइंग के बीच विभाजित सूची कीमतों पर करीब 50 बिलियन डॉलर की डील हो सकती है।

ये भी पढ़ें- पश्चिम रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, रविवार को इस स्टेशनों के बीच रहेगा जम्बो ब्लॉक

टाटा के हाथ में आने के बाद हुआ बड़ा बदलाव
दरअसल, एयर इंडिया विमानन क्षेत्र की बढ़ती मांग के मद्देनजर लगातार अपनी सेवाओं का विस्तार कर रही है। इससे पहले एयर इंडिया 40 करोड़ डॉलर करीब 3300 करोड़ रुपए का निवेश करके अपने पुराने विमानों के बेड़े में बदलाव लाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। यह प्रक्रिया साल 2024 के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने 8 अक्टूबर, 2021 को कर्ज में डूबी एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली 18 हजार करोड़ रुपए में जीत ली थी। टाटा समूह को एयर इंडिया की कमान जनवरी, 2022 में मिल गई थी। इसके बाद इसमें निरंतर बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.