और ऐसे बची स्पाइस जेट के 185 यात्रियों की जान

80

पटना से दिल्ली जानेवाली स्पाइस जेट की उड़ान बोइंग 737 के इंजन में आग लग गई थी। इसकी कप्तान मोनिका खन्ना थीं। इसकी जानकारी होते ही कप्तान ने तात्कालिक निर्णय लिये और कुशलता से विमान को पटना हवाई अड्डे पर वापस उतार दिया। जिससे विमान में सवार 185 लोगों की जान बच गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार स्पाइस जेट के विमान बोइंग 737 की कप्तान मोनिका खन्ना और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत भाटिया थे। जैसे ही इनके संज्ञान में आया कि एक इंजन आग से प्रभावित हुआ है, उन्होंने तत्काल उस इंजन को बंद कर दिया और विमान को वापस पटना हवाई अड्डे पर ले आए। इस बीच बहुत उच्च कोटि की कुशलता के साथ दोनों वैमानिकों ने विमान की लैंडिंग कराई, जिससे विमान में सवार किसी को भी चोट नहीं आई है।

समाचार एजेंसी से बात करते हुए स्पाइस जेट के फ्लाइट ऑपरेशन प्रमुख गुरुचरण सिंह अरोड़ा ने कहा कि, कैप्टन मोनिका खन्ना और फर्स्ट ऑफिसर बलप्रीत सिंह भाटिया ने अपने आपको शांत रखते हुए विमान को कुशलता से संचालित किया। वे दोनों ही अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर गर्व है।

ये भी पढ़ें – राष्ट्रपति चुनावः भाजपा किस पर खेलेगी दांव, चर्चा में ये नाम

पक्षी टकराने से आग
पटना हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद उसके फैन से पक्षी टकरा गया था। कॉकपिट में मौजूद एयरलाइन स्टाफ ने इसकी जानकारी मिलते ही सुरक्षा उपाय शुरू कर दिये। वैमानिकों ने उच्च कुशलता दिखाते हुए प्रभावित इंजन को बंद कर दिया और हवाई अड्डे पर वापस उतार लिया। विमान उतरने के बाद किये गए सर्वेक्षण में विमान के इंजन के तीन पंखे टूटने की जानकारी सामने आई।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.