ठंड से ठिठुरे उत्तर-पूरब के ये प्रदेश! इस सप्ताह ऐसा रहेगा हाल

पश्चिम बंगाल के आलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली( केंद्र शासित) आदि प्रदेश भी शीतलहर की चपेट में हैं। यहां तापमान काफी नीचे गिर गया है।

महानगर कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि सप्ताह के पहले ही दिन 20 दिसंबर को राजधानी में न्यूनतम तापमान गिरकर 11.2 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से चार डिग्री कम है। इसके अलावा अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से चार डिग्री कम है।

इन प्रदेशों में शीतलहर
पश्चिम बंगाल के आलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली( केंद्र शासित) आदि प्रदेश भी शीतलहर की चपेट में हैं। यहां तापमान काफी नीचे गिर गया है। दिल्ली और बिहार में तो तापमान काफी कम हो जाने से कई लोगों की मौत की भी खबर है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक इन राज्यों के तापमान में कोई बदलाव नहीं आएगा।

मौसम विभाग ने दी जानकारी
मौसम विभाग ने बताया कि कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत दक्षिण बंगाल के अन्य इलाकों में भी इसी तरह से तापमान में बड़े पैमाने पर गिरावट दर्ज की गई है और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के करीब है, जिसके कारण कड़ाके की ठंड लग रही है।

दार्जिलिंग में तो न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस
उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग में तो न्यूनतम तापमान गिरकर तीन डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है। इस वजह से बंगाल के उत्तर से लेकर दक्षिणी इलाके में कड़ाके की ठंड के साथ ही घने कोहरे का भी कहर है। मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की संभावना जारी की है कि इस सप्ताह तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी। हिन्दुस्थान समाचार/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here